Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: नल जल योजना को लेकर शिकायतों की भरमार, शुद्ध पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण; नाराज लोगों ने जताया विरोध

बिहार में नल जल योजना पूरी तरह से फेल साबित हो रहा है। संबंधित अधिकारी की लापरवाही को लेकर ग्रामीणों में चर्चा का विषय बना हुआ है। बगहा एक प्रखंड के भैरोगंज पंचायत के लक्ष्मीपुर गांव के वार्ड संख्या पांच में छह माह से ग्रामीणों को शुद्ध जल नहीं मिल रहा है। इससे नाराज ग्रामीणों ने बुधवार को विरोध जताया है।

By Rajesh Kumar BaithaEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 29 Nov 2023 03:50 PM (IST)
Hero Image
लक्ष्मीपुर वार्ड संख्या 5 में खराब नल को दिखाते हुए ग्रामीण

संवाद सूत्र, भैरोगंज। बगहा एक प्रखंड के भैरोगंज पंचायत के लक्ष्मीपुर गांव के वार्ड संख्या पांच में छह माह से ग्रामीणों को शुद्ध जल नहीं मिल रहा है। इससे नाराज ग्रामीणों ने बुधवार को विरोध जताया है।

ग्रामीण मुक्ति गोड़ ,नारायण गोड़, बिशुनी साह, विकास कुमार, राजू कुमार, मुरारी पांडेय इत्यादि ने कहा कि बीते वर्ष 2017-18 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा नल जल योजना का शुभारंभ भैरोगंज पंचायत से किया गया था।

शिकायतों के बावजूद नहीं हुआ सुधार

नल- जल लगने के बाद कुछ माह तक लगातार शुद्ध पानी मिला, उसके बाद से लगभग छह माह से पानी नहीं मिल रहा है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रखंड के विभागीय अधिकारियों तक शिकायत की गई। इसके बावजूद भी नल जल में कोई सुधार नहीं हुआ।

बता दें कि नल जल योजना को लेकर शिकायतों की झड़ी लग गई है। इससे पहले, भोजपुर जिले में भी लोगों ने नल जल योजना को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। उनका कहना था कि नल लगने के बावजूद आज तक उन्हें शुद्ध पानी नसीब नहीं हो पाया है। 

पीएम आवास शहरी योजना पर जनसुनवाई

घोघरडीहा नगर पंचायत अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का सामाजिक अंकेक्षण एवं जन सुनवाई को लेकर शिविर का आयोजन किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम की अध्यक्षता शिविर में उपस्थित लाभार्थी के बीच से नामित शानो देवी द्वारा की गई।

जनसुनवाई में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी शिवांशु शिवेश, जिला से नामित सदस्य के रूप राजस्व पदाधिकारी शिवम कुमार,प्रखंड कृषि पदाधिकारी,जिला संसाधन सेवी, सामाजिक अंकेक्षण मधुबनी, सीलटीसी हेमंत रंजन आदि उपस्थित थे।

कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए त्वरित करवाई हेतु आवश्यक निर्देश जारी किया गया। शिविर में लगभग चार दर्जन लाभार्थी ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें- बिहार में नल जल योजना लक्ष्य प्राप्ति के करीब, सिर्फ 1659 वार्डों में ही काम बाकी

यह भी पढ़ें- बिहार सरकार का दिवाली तोहफा, किसानों के लिए करोड़ों रुपये की योजनाएं मंजूर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर