Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहले आता था डेढ़ से 200 रुपये बिल, अचानक डेढ़ हजार आया तो नाराज हुए ग्राहक; बिजली विभाग के खिलाफ कर ली बड़ी प्लानिंग

Smart Meter Bijli Bill स्मार्ट मीटर से अधिक बिल आने की बात सामने आ रही है। पश्चिम चंपारण जिले में अधिक बिजली आने से ग्रामीणों के बीच आक्रोश है। इसको लेकर लोगों ने बिजली विभाग के खिलाफ अलग प्लानिंग कर ली है। ग्रामीण अब आंदोलन करने की तैयारी में हैं। मुद्दे को लेकर भाकपा ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

By Pradeep Kumar Dwivedi Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, नौतन। बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर स्मार्ट मीटर लगाया है। अब ग्राहकों ने बिजली विभाग पर गंभीर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि बिजली कंपनी अब अधिक बिल वसूल रही है। इससे उपभोक्ता परेशान हैं।

इतना ही नहीं, इस मुद्दे को लेकर भाकपा ने आंदोलन तक की चेतावनी दी है। भाकपा नेता महम्मद हनीफ अंसारी ने बताया कि आगामी पांच सितंबर को पर्चेधारियों की भूमि पर कब्जा दिलाने को लेकर प्रदर्शन में प्रीपेड मीटर हटाओ मुद्दे को शामिल किया गया है।

बताया कि पहले बिजली जलती थी तो गांवों में सौ से डेढ़ सौ तथा शहरों में ढाई से तीन सौ बिल आता था। जब से स्मार्ट मीटर लगा है, तब से सधारण घर का भी बिल एक हजार से डेढ़ हजार आ रहे हैं।

25 अगस्त से डोर टू डोर होगा स्मार्ट मीटर की जांच

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता सतर्क हो जाएं। अब बिजली विभाग की टीम उन उपभोक्ताओं की सूची बना रही है, जिनका बिजली बिल कम आ रहा है या जिनके घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं, वे रिचार्ज नहीं करा रहे हैं।

उन बिजली उपभोक्ताओं पर विभाग ने जांच करने की योजना बनाई है। 25 अगस्त से कार्यपालक अभियंता मो.अरमान के द्वारा गठित पांच सदस्यी जांच टीम का गठन किया गया है।

इसका नेतृत्व सहायक अभियंता सुधांशु कुमार करेगें। जांच टीम वैसे उपभोक्ताओं के घरों में भी जाएगी, जिन्होंने स्मार्ट मीटर नहीं लगवाया है। उन घरों की विद्युत विभाग द्वारा डोर टू डोर जांच की जाएगी।

शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर स्मार्ट मीटर की जांच होगी, जिन्होंने स्मार्ट मीटर नहीं लगवाया है, उनपर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि शहरी क्षेत्र में कुल 28 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य था। अब तक 25 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका है।

शहर के कई मोहल्लों में लोगों ने स्मार्ट मीटर नही लगाया है जिसकी सूची विभाग के पास है। उन लोगों के घरों पर जाकर विद्युत विभाग की टीम जांच करेगी साथ ही स्मार्ट मीटर नही लगाने का कारण भी जानेगी। 

यह भी पढ़ें-

बिहार में स्मार्ट मीटर ने चकराया माथा, एप में बिजली की खपत सही; विभाग के सिस्टम में गड़बडझाला

बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने से मना करने पर 3 पंचायतों की बिजली काटी, लोगों ने जमकर काटा बवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर