Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi Special Trains: नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट, होली पर कैसे लौटें घर; यहां देख लें स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

महानगरों में काम कर रहे लोगों का होली में घर लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। अधिकांश प्रवासी सुपरफास्ट सप्तक्रांति एक्सप्रेस बांद्रा एक्सप्रेस पोरबंदर एक्सप्रेस सत्याग्रह एक्सप्रेस से घर लौट रहे हैं लेकिन उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा। टिकट के लिए स्टेशनों पर आपाधापी मची है। होली में केवल नौ दिन बचा है लेकिन लोगों को कंफर्म टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

By Prabhat Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 15 Mar 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
22 मार्च से आरंभ होगा तीन जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन। (सांकेतिक फोटो)

नरकटियागंज, संवाद सहयोगी। महानगरों और विभिन्न प्रदेशों में काम करने वाले लोगों का होली में घर लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। सुपरफास्ट सप्तक्रांति एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस, पोरबंदर एक्सप्रेस और सत्याग्रह एक्सप्रेस से अधिकांश प्रवासी लौट रहे हैं। हालांकि उन्हें कई कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ रहा है।

टिकट के लिए आपाधापी मची है। प्रवासी मजदूर जैसे तैसे ट्रेनों से पहुंच रहे हैं। होली में महज नौ दिन ही बचा है। परिवार के साथ लौटने वालों के समक्ष पहले पहुंचने की चिंता है।

रेल कर्मचारियों ने बताया कि अभी काफी हद तक भीड़ की स्थिति ठीक है। तीन चार दिनों बाद ट्रेनों में और भी भीड़ रहेगी। दिल्ली, मुंबई, पंजाब से आने वाली गाड़ियों में भीड़ बढ़ रही है।

इंजीनियरिंग की छात्रा साक्षी कुमारी ने बताया कि दिल्ली से मुझे घर लौटना है। परीक्षा भी दो-तीन दिनों में समाप्त हो जाएगी। लेकिन टिकट नहीं मिल रहा है। अब होली के बाद हीं घर लौटना संभव हो सकेगा।

यात्री मनोज कुमार, कमलेश कुमार और राजा कुमार ने बताया कि होली के अवसर पर ट्रेनों में बोगियों की संख्या बढ़ा देनी चाहिए। सीट कंफर्म नहीं होने से काफी कष्ट में यात्रा करनी पड़ रही है।

कई यात्रियों ने बताया कि होली में घर आने के लिए दो माह पहले ही टिकट आरक्षित करवा लिया था, जिससे काफी सहूलियत हुई है। सीट सुरक्षित नहीं होने से अनेक यात्री खड़े होकर या सीट के नीचे चादर बिछाकर यात्रा कर रहे हैं। यात्रियों ने कहा कि फेस्टिवल ट्रेनों को भी दो-तीन सप्ताह पहले से चलाना चाहिए।

होली स्पेशल ट्रेनों के चलने से मिलेगी थोड़ी राहत

वाया नरकटियागंज तीन जोड़ी होली स्पेशल ट्रेनों की परिचालन की घोषणा की गई है। पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने एक पत्र के माध्यम से बताया है कि होली स्पेशल गाड़ी संख्या 04068 दिल्ली से दरभंगा के लिए 22, 26 एवं 29 मार्च को चलेगी तथा दरभंगा से दिल्ली के लिए गाड़ी संख्या 04067 दरभंगा से 23, 27 एवं 30 मार्च को चलेगी।

गाड़ी संख्या 04004 एवं 04003 का परिचालन नई दिल्ली से सीतामढ़ी के बीच किया जाएगा। गाड़ी संख्या 04004 नई दिल्ली से 22, 26 एवं 29 मार्च को चलेगी तथा सीतामढ़ी से गाड़ी संख्या 04003 अप रूट में 22, 26 एवं 29 मार्च को चलेगी।

दरभंगा से दौराई (अजमेर) के लिए भी होली स्पेशल गाड़ियों का परिचालन होगा। गाड़ी संख्या 05537 एवं 05538 होली के अवसर पर चलाई जाएगी। यह गाड़ी दरभंगा से 16, 23 एवं 30 मार्च को चलेगी। दूसरी ओर अजमेर के दौराई से 17, 24 एवं 31 मार्च को चलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें