Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bettiah News: होल्डिंग टैक्स में मिलेगी 5 प्रतिशत की छूट, बस घर मालिकों को करना होगा एक खास काम

नगर निगम ने जल संचय को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू की है। रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने वालों को होल्डिंग टैक्स में 5% छूट दी जाएगी। यह सिस्टम वर्षा का जल संचय करने में मदद करता है जिससे भूगर्भ जल के दोहन को कम किया जा सकता है। सिस्टम बनाने में कम खर्च आता है और नगर निगम से सर्टिफिकेट मिलने के बाद छूट मिलेगी।

By Sunil Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बेतिया (पश्चिमी चंपारण)। नगर निगम ने जल संचय को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू की है। भूगर्भ जल के लगातार हो रहे दोहन से भविष्य के खतरे को भांप जल संचय की योजना बनाई गई है।

नगर आयुक्त शंभू कुमार ने बताया कि मकान निर्माण के दौरान वर्षा का पानी संचय करने के लिए जो भी दिन रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाएगा, उसे होल्डिंग टैक्स में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इतना ही नहीं जिनका घर पहले से बना हुआ है, अगर वे भी अपने मकान में यह सिस्टम बनवा लेते हैं तो होल्डिंग टैक्स में उन्हें भी छूट मिलेगी। नगर आयुक्त ने बताया कि वर्षा का जल बेकार नहीं हो इसके लिए होल्डिंग टैक्स में यह छूट की व्यवस्था की गई है।

क्या है रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम

रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम वर्षा का जल संचय करने का एक माध्यम है। वर्षा होने पर घर पर गिरने वाला पानी बेकार हो जाता है। इस सिस्टम के तहत घर के छत पर गिरने वाले पानी को पाइप के माध्यम से जमीन पर एक जगह गिराया जाता है।

पानी को एकत्रित करने के लिए वहां एक हॉज बनाया जाता है। फिर पाइप के माध्यम से ही उसे जमीन के भीतर भेज दिया जाता है। इस विधि से वर्षा का पानी बेकार नहीं होता। वह फिर से जमीन के अंदर चला जाता है।

सिस्टम बनाने में होता काफी कम खर्च

रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने में काफी कम खर्च आता है। इसमें कुछ पाइप और थोड़े ईट लगते हैं। घर के आस-पास थोड़ा सा भी खाली जमीन रहने पर महज कुछ हजार की लागत से इसे तैयार किया जा सकता है।

यह सिस्टम बना लेने के बाद नगर निगम से इसका सर्टिफिकेट लिया जा सकता है। सर्टिफिकेट मिलने के बाद फोल्डिंग टैक्स में छूट मिलनी शुरू हो जाती है। हालांकि अभी तक रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से किसी ने भी होल्डिंग टैक्स में छूट के लिए आवेदन नहीं दिया है।

रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने के बाद होल्डिंग टैक्स में छूट का प्रावधान है। इसके तहत पांच प्रतिशत की छूट मिलती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए यह काफी उपयोगी है।-शंभू कुमार, नगर आयुक्त, बेतिया।

यह भी पढ़ें-

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन पर कब से दौड़ेंगी गाड़ियां? आ गई फाइनल डेट, NHAI ने किया कन्फर्म

Bihar Jamin Survey: बिना दाखिल-खारिज वाली जमीन का सर्वे कैसे होगा? अब अधिकारियों बताया सबसे आसान तरीका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें