Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रिंसिपल के ट्रांसफर पर पश्चिमी चंपारण में छात्रों का भारी बवाल, DPO ने प्रिंसिपल ऑफिस में घुसकर बचाई जान

Students Protest in West Champaran राजकीय मध्य विद्यालय पखनाहा बाजार के प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार के स्थानांतरण के विरोध में मंगलवार सुबह 11 बजे छात्रों ने जमकर हंगामा किया। मामला तब और बिगड़ गया जब हंगामे की सूचना पर पहुंचे डीपीओ ने गुस्से में छात्र-छात्राओं पर स्कूल की माइक का स्टैंड उठाकर भांजना शुरू कर दिया। इसमें तीन विद्यार्थी जख्मी हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
प्रधानाध्यापक के स्थानांतरण के विरोध में बवाल। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, बेतिया/बैरिया (पश्चिम चंपारण): राजकीय मध्य विद्यालय पखनाहा बाजार के प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार के स्थानांतरण के विरोध में मंगलवार सुबह 11 बजे छात्रों ने जमकर हंगामा किया। प्रधानाध्यापक के ट्रांसफर के विरोध में छात्रों ने सड़क जाम कर दिया। उग्र छात्रों ने स्कूल के बाहर खड़ी एक बाइक जला दी। बाइक पूर्व प्रधानाध्यापक विनय कुमार की थी।

मामला तब और बिगड़ गया जब हंगामे की सूचना पर पहुंचे डीपीओ ने गुस्से में छात्र-छात्राओं पर स्कूल की माइक का स्टैंड उठाकर भांजना शुरू कर दिया। इसमें तीन विद्यार्थी जख्मी हो गए।

जख्मी छात्र मोहम्मद नसरुल्ला (पांचवी कक्षा) का हाथ टूट गया। राजकुमार (तीसरी कक्षा) का सिर फटा है और पांचवी की छात्रा रुबी खातून चोटिल है।

डीपीओ ने प्रिंसिपल ऑफिस में घुसकर बचाई जान

तीनों का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बैरिया में उपचार किया गया। बच्चों की पिटाई के बाद अभिभावक भी उग्र हो गए। सैकड़ों की संख्या में अभिभावक स्कूल पहुंच गए।

उनके गुस्से को देखकर डीपीओ कुणाल गौरव भागकर प्रधानाध्यापक के कक्ष में घुस गए और अंदर से कमरा बंद कर लिया।


राजकीय मध्य विद्यालय पखनाहा के मुख्य गेट पर किया गया आगजनी। जागरण

तबादला रद्द करने के बाद शांत हुए छात्र

सूचना पर बीडीओ कर्मजीत राम, अंचलाधिकारी हेमेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष प्रणय कुमार के साथ काफी संख्या में पुलिस पहुंची। दो घंटे की मशक्कत के बाद प्रधानाध्यापक कक्ष में बैठे डीपीओ को निकाला गया।

जब डीपीओ को पुलिस अभिरक्षा में बाहर निकाला जा रहा था, तो छात्र और अभिभावक उग्र हो गए और पुलिस की गाड़ी को घेर लिया।

पुलिस के प्रयास से डीपीओ को सुरक्षित निकाला गया। छात्र तब माने जब प्रधानाध्यापक का तबादला रद्द करने का आदेश दिया गया।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, मध्य विद्यालय पखनाहा के पूर्व प्रधानाध्यापक विनय कुमार का स्थानांतरण 15 जुलाई 2023 को हुआ था।

जितेंद्र कुमार ने नए प्रधानाध्यापक के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें पूर्व प्रधानाध्यापक ने दो माह में वित्तीय प्रभार नहीं दिया। फिर भी जितेंद्र कुमार ने स्कूल की शैक्षिक व्यवस्था में काफी सुधार किया था।

पुन: जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से बीते 18 सितंबर को विनय कुमार को स्कूल का प्रधानाध्यापक बना दिया गया। साथ ही जितेंद्र कुमार का तबादला कर दिया।

पूर्व प्राधानाध्यापक के प्रभार लेने से भड़के छात्र

मंगलवार की सुबह जब पूर्व प्रधानाध्यापक विनय कुमार प्रभार लेने के लिए स्कूल में पहुंचे तो छात्र भड़क गए और हंगामा करने लगे। छात्रों को शांत कराने के लिए बीडीओ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से बात की। उन्होंने वहां की स्थिति से अवगत कराया।

क्या बोले जिला शिक्षा पदाधिकारी

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने तत्काल प्रभाव से जितेंद्र कुमार का स्थानांतरण रद्द करते हुए उन्हें मध्य विद्यालय पखनाहा में हीं पदास्थापित रहने का आदेश दिया। उसके बाद आक्रोशित छात्र माने। छात्रों की पिटाई के मामले में डीपीओ कुणाल गौरव ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

डीईओ रजनीकांत प्रवीण ने बताया कि स्कूल में हंगामे की सूचना पर डीपीओ को छात्रों को समझाने के लिए भेजा गया था। छात्रों की पिटाई किए जाने के संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर जांच होगी। फिलहाल, प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार का स्थानांतरण रद कर दिया गया है।