Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak का खौफ तो देखो... छात्रों और शिक्षकों को 100 प्रतिशत अटेंडेंस का निर्देश, स्कूलों में साफ-सफाई का काम शुरू

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक अब बेतिया जिले के दौरे पर रहेंगे। उनके आने की सूचना मिलने के बाद जिले के अधिकारियों में हड़कंप है। सभी प्रधानाध्यापक को छात्र-छात्राओं की उपस्थिति से लेकर शिक्षकों की उपस्थिति को 100 प्रतिशत तक रखने का निर्देश दिया है। इसी के साथ स्कूलों में साफ-सफाई का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

By Sandesh TiwariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
KK Pathak का खौफ तो देखो... छात्रों और शिक्षकों को 100 प्रतिशत अटेंडेंस का निर्देश

संवाद सहयोगी, बेतिया। KK Pathak Bettiah Visit शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आगमन को लेकर जिले में शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है। लेखा और योजना की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सह बेतिया की प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अलका सहाय ने सभी प्रधानाध्यापक को छात्र-छात्राओं की उपस्थिति से लेकर शिक्षकों की उपस्थिति को 100 प्रतिशत तक रखने का निर्देश दिया है।

जारी निर्देश में उन्होंने बताया है कि शिक्षा विभाग के अपर प्रमुख सचिव का टूर प्रोग्राम 4 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच होना है। इसे लेकर विद्यालय में रंग रोगन से लेकर मरम्मती का कार्य पूरा कर लिया जाए। प्रत्येक विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 75 प्रतिशत से ज्यादा 100 फीसदी तक रखने का प्रयास किया जाए।

11वीं और 12वीं के छात्रों पर विशेष फोकस

छात्रों की उपस्थिति में विशेष कर कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों पर ध्यान देना है। सभी स्कूली छात्र-छात्राएं स्कूल ड्रेस में ही विद्यालय आएंगे इसका ध्यान देना है। विद्यालय परिसर को साफ सुथरा रखना है और नियमित रूप से साफ सफाई करानी है। विद्यालय के शौचालय में हैंड वॉश की उपलब्धता को सुनिश्चित करना है।

विद्यालय में चेतना सत्र का आयोजन किया जाएगा। सभी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यालय सुव्यवस्थित रूप से स्वच्छ और अनुशासित रहे। अगर विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में कोई अनियमितता पाई जाती है तो इसकी सारी जवाब दे ही प्रभारी प्रधानाध्यापक और विद्यालय के अध्यापक की होगी। उन पर कार्रवाई की जाएगी।

सभी शिक्षकों के विद्यालय अवधि में विद्यालय नहीं छोड़ेंगे। कोई भी शिक्षक अनाधिकृत अवकाश में नहीं रहेगा। अगर जांच के क्रम में कोई भी अध्यापक अनुपस्थित पाया जाता है तो उसे पर वेतन कटौती के साथ-साथ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- बिहार के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! 6 से कम कक्षाएं लेने पर कटेगी पूरे दिन की सैलरी, हेडमास्टर करेंगे कार्रवाई

ये भी पढ़ें- KK Pathak का एक और बड़ा फैसला! विश्वविद्यालयों में आउटसोर्सिंग से होगी 3 हजार सफाईकर्मियों की नियुक्ति, इतनी मिलेगी सैलरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें