Move to Jagran APP

Bihar News: पश्चिम बंगाल के हल्दिया से जलमार्ग से जुड़ेगा पश्चिमी चंपारण का मंगलपुर, गंडक दियारा में बनेगा बंदरगाह

पश्चिम बंगाल के हल्दिया को जल मार्ग से गंगा व गंडक नदी के रास्ते पश्चिम चंपारण के मंगलपुर को जोड़ा जाएगा। इस जल मार्ग के विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है। इसे लेकर अंतरदेशीय जल मार्ग परिवहन के क्षेत्रीय निदेशक एलके रजक ने टीम के साथ शनिवार को गंडक दियारा क्षेत्र के मंगलपुर के रमज्ञा घाट के पास स्थल का निरीक्षण किया।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 28 Oct 2023 10:33 PM (IST)
Hero Image
गंडक दियारा में बनेगा बंदरगाह, केंद्रीय टीम ने किया निरीक्षण। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बेतिया ( पश्चिमी चंपारण)। पश्चिम बंगाल के हल्दिया को जल मार्ग से गंगा व गंडक नदी के रास्ते पश्चिम चंपारण के मंगलपुर को जोड़ा जाएगा। माल ढुलाई के लिए रक्सौल के रास्ते इस रूट को नेपाल से जोड दिया जाएगा। इस रूट के विकसित होने के बाद बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और नेपाल के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

इस जल मार्ग के विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है। इसे लेकर अंतरदेशीय जल मार्ग परिवहन के क्षेत्रीय निदेशक एलके रजक ने टीम के साथ शनिवार को गंडक दियारा क्षेत्र के मंगलपुर के रमज्ञा घाट के पास स्थल का निरीक्षण किया।

सस्ती होगी माल ढुलाई

उन्होंने कहा कि इस जल मार्ग से विदेश से यहां सामान सस्ती दरों पर नेपाल सहित बिहार एवं उत्तर प्रदेश भेजा जा सकेगा। पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने बताया कि गंगा एवं गंडक नदी को राष्ट्रीय जल मार्ग में शामिल किया गया है।

नेपाल सरकार ने किया था अनुरोध

एनएच की तरह गंगा नदी को राष्ट्रीय जलमार्ग-1 एवं गंडक नदी को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 29 बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार के अनुरोध पर इस जलमार्ग को विकसित किया जा रहा है।

रेवाघाट पुल को किया जाएगा विकसित

इस रास्ते पर सबसे पहले छोटे जहाजों को लाया जाएगा। रास्ते में पड़ने वाले रेवाघाट पुल की ऊंचाई अधिक करने के बाद इस रास्ते बड़े जहाजों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

एनएच की ओर से उक्त पुल को तोड़ने की स्वीकृति भी मिल गई है। सांसद ने कहा कि पश्चिम चंपारण जिले के दियारा क्षेत्र में बंदरगाह बन जाने से इस क्षेत्र का ज्यादा विकास होने के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: BPSC 67th Final Result 2023: BPSC परीक्षा में किसान के बेटे ने मारी बाजी, इतनी रैंक लाकर SDM पद के लिए हुए चयनित

BPSC Topper Aman Anand: पटना के अमन आनंद ने 67th BPSC में किया टॉप, अब IAS बनने की है तैयारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें