Move to Jagran APP

Bihar New District: आखिर नीतीश कुमार ने ले लिया बड़ा फैसला, बिहार का ये मशहूर शहर बनेगा राजस्व जिला

नीतीश कुमार ने बगहा वासियों के लिए बड़ी घोषणा कर दी है। नीतीश कुमार ने एलान किया है कि 2025 में बगहा शहर राजस्व जिला बनेगा। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को विभागीय तैयारी शुरू करने का आदेश दे दिया है। बता दें कि बगहा 1996 में पुलिस जिला बना था। वहीं यहां के लोगों को 28 साल से जिले की घोषणा का इंतजार था।

By Vinod Rao Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 28 Jun 2024 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:30 PM (IST)
नीतीश कुमार ने बगहा को राजस्व जिला बनाने की घोषणा की। (फाइल फोटो)

विनोद राव, बगहा। वाल्मीकिनगर को पर्यटन नगरी के रूप में संवारने की कवायद के बीच गुरुवार को 120 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार कन्वेशन सेंटर के लोकार्पण को पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बगहा वासियों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि अगले 10 महीनों में बगहा वासियों के करीब 29 साल का इंतजार समाप्त होगा व बगहा को राजस्व जिले का दर्जा मिल जाएगा।

वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं के साथ एयरपोर्ट पर सीएम ने यह घोषणा की है। अप्रैल 2025 तक हर हाल में बगहा को राजस्व जिले का दर्जा प्राप्त हो जाएगा। इसको लेकर विभागीय तैयारी शुरू करने का आदेश मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दिया है।

वर्ष 1996 में नरकटिया दोन नरसंहार के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने बगहा को पुलिस जिले का दर्जा दिया था। तबसे लगातार बगहा को राजस्व जिले का दर्जा देने की मांग हर बार चुनाव में उठती रही है।

माना जा रहा है कि अगले साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम ने यह मास्टरकार्ड खेला है। विधायक ने कहा कि बगहा को राजस्व जिले का दर्जा मिलने के साथ ही विकास के नए आयाम स्थापित होंगे और आम अवाम को 65 किलोमीटर की दूरी तय कर जिला मुख्यालय बेतिया जाने की बाध्यता से सदा के लिए मुक्ति मिल जाएगी। उधर, इस घोषणा के साथ ही बगहा वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

यह हो सकता है राजस्व जिले का दायरा

पश्चिम चंपारण जिला तीन अनुमंडलों क्रमश: बेतिया, नरकटियागंज और बगहा में बंटा हुआ है। यदि नए जिले का परिसीमन तय होता है तो बेतिया अनुमंडल के लौरिया और नरकटियागंज अनुमंडल के गौनाहा प्रखंड को बगहा राजस्व जिले में शामिल किया जा सकता है।

संभावना है कि राजस्व जिले की घोषणा के साथ ही परसौनी, वाल्मीकिनगर, बखरी बाजार, हरनाटांड़ (सिधांव) व सेमरा बाजार को अलग प्रखंड का दर्जा मिल जाएगा। वहीं दूसरी ओर गंडक पार के चारों प्रखंडों क्रमश: मधुबनी, ठकराहां, भितहां और पिपरासी को मिलाकर एक अनुमंडल तथा रामनगर को भी अनुमंडल का दर्जा प्राप्त हो जाएगा।

1996 में बगहा को मिला था पुलिस जिले का दर्जा

वर्ष 1996 में रामनगर प्रखंड के उत्तराचंल में अवस्थित नरकटिया दोन में अपराधियों ने एक साथ सात किसानों की हत्या कर दी। इस नरसंहार के बाद तत्कालीन राजद सरकार ने वर्ष 1996 में बगहा को पुलिस जिले का दर्जा दिया। आरके मल्लिक की बतौर एसपी बगहा में पदस्थापना हुई। इस क्रम में रामनगर को पुलिस अनुमंडल का दर्जा भी मिला।

चंपारण का केंद्र बिंदु है बगहा

पश्चिम चंपारण जिले के केंद्र बिंदु के रूप में बगहा पहचाना जाता रहा है। बगहा सहित तीन अनुमंडल, 18 प्रखंडों तथा पांच नगर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले इस जिले में अकेले बगहा अनुमंडल के अधीन सात प्रखंड हैं। जबकि दो नगर परिषद क्रमश: बगहा और रामनगर हैं। 5228 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के वर्तमान जिले में तकरीबन 2400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल अकेले बगहा पुलिस जिले का है। बता दें कि शिवहर जिले का क्षेत्रफल 443 वर्ग किमी है।

यह होगा फायदा

राजस्व जिले का दर्जा मिलने के बाद गंडक पार के चार प्रखंडों से जिला मुख्यालय की दूरी 120 के बदले महज 60 किमी रह जाएगी। जबकि बगहा एक व दो प्रखंड के विभिन्न गांवों समेत रामनगर के लिए भी जिला मुख्यालय की दूरी 30 किमी रह जाएगी। भौगोलिक दृष्टिकोण से तीन भागों में बंटे इस पुलिस जिले का केंद्र बगहा हो जाएगा। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बगहा पुलिस जिले की जनसंख्या 14 लाख के करीब है।

क्या कहते हैं विधायक?

अभिभावक व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन के क्रम में यह घोषणा की है कि अप्रैल 2025 तक बगहा को राजस्व जिले का दर्जा मिल जाएगा। यह न सिर्फ वाल्मीकिनगर बल्कि बगहा की समस्त जनता के लिए हर्ष का विषय है। मुख्यमंत्री जी को इस घोषणा के लिए धन्यवाद देता हूं। - धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह, विधायक, वाल्मीकिनगर

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: नीतीश कुमार लेने जा रहे बड़ा फैसला? बिहार से लेकर दिल्ली तक हलचल तेज; 48 घंटे बाद...

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor: 'अगर नीतीश कुमार को कुर्सी पर बिठाए रखा तो...', अचानक बदल गए प्रशांत किशोर के सुर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.