Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana की राशि कहीं और तो नहीं कर दी खर्च, अगर ऐसा हुआ तो आपके खिलाफ हो सकता है बड़ा एक्शन; जानें पूरी डिटेल

PM Awas Yojana News प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर आपने भी किस्तों में राशि ले ली है और घर का निर्माण नहीं कराया है तो आपके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। प्रशासन ने ऐसे लाभार्थियों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है जो पीएम आवास योजना का लाभ लेने के बावजूद घर का निर्माण पूरा नहीं करवा रहे हैं। उनको नोटिस भी जारी किए गए हैं।

By Tufani ChaudharyEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 02:43 PM (IST)
Hero Image
अगर मिल गए हैं किस्त के पैसे तो जल्द पूरा कराएं घर का निर्माण, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

संवाद सहयोगी, बगहा। PM Awas Yojana Latest Update अपनी मूलभूत सुविधाओं में रोटी, कपड़ा व मकान के लिए सभी प्रयास करते हैं। एक अदद आशियाने के लिए व्यक्ति दिन-रात मेहनत कर नींव जोड़ता है, ताकि इस छत के नीचे जिंदगी गुजारा जा सके। लेकिन बगहा अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत राशि मिलने बावजूद लोगों ने घर का निर्माण नहीं कराया है।

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लाभार्थियों ने प्रथम व द्वितीय किस्त में मिले रुपयों को अन्य जगहों पर खर्च कर दिया है। लेकिन गृह निर्माण की चिंता किसी को नहीं है। लाभार्थियों की लालफीताशाही के कारण निर्माण कार्य लटका पड़ा है। हालांकि, संबंधित प्रखंड के अधिकारी पंचायतों का जायजा लेने के क्रम में लाभुकों को चेतावनी भी देते आ रहे हैं। फिर भी उनके कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही।

दूसरी जगह खर्च कर रहे पीएम आवास की राशि

मिली जानकारी के अनुसार, लाभार्थी पीएम आवास योजना से मिलने वाली राशि को दूसरी जगह खर्च कर देते हैं। पहली व दूसरी किस्त लेकर घर नहीं बनाने वाले लाभुकों की सूची हर प्रखंड में तैयार की गई है। जिसके विरुद्ध प्रखंड प्रशासन कार्रवाई करेगा। अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों से ऐसे 819 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है, जिन्होंने राशि लेकर गृह निर्माण पूर्ण नहीं कराया है। अब उनसे राशि वापसी भी कराई जा सकती है।

प्रखंडों के बीडीओ ने बताया कि विभागीय उच्चाधिकारियों से प्राप्त निर्देश के आलोक में पंचायतवार सूची तैयार की गई है। वहीं, चिन्हित लाभुकों का गृह निर्माण हो इसके लिए संबंधित आवास सहायकों को निर्देशित भी किया गया है कि लाभुकों से मिलकर उन्हें नियम कानून का हवाला देते हुए निर्माण कार्य कराने के प्रति जागरूक करें।

श्वेत व लाल नोटिस भी जारी

विभिन्न प्रखंडों में दिए गए भवन निर्माण की राशि में सैकड़ों लाभुक अपने आशियाने का निर्माण लटकाए हैं। उन्हें निर्माण के प्रति न तो दिलचस्पी दिख रही है और न ही कार्रवाई का भय नजर आ रहा है। ऐसे में रामनगर, मधुबनी, ठकराहां प्रखंड प्रशासन ने कुछेक लाभुकों के विरुद्ध श्वेत व लाल नोटिस जारी किए हैं। जबकि रामनगर प्रखंड में 127 लाभार्थियों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद की कार्रवाई भी हुई है।

पंचायतों में नियमित रूप से भ्रमण करें

आवास सहायक निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए आवास पर्यवेक्षक व सहायक को स्पष्ट रूप से निदेशित किया गया है कि पंचायत का भ्रमण कर लाभुकों को डांट-फटकार कर निर्माण कार्य शुरू कराएं। जिस लाभार्थी के विरुद्ध नोटिस निर्गत किया गया है, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी आवश्यक है।

सभी प्रखंडों में राशि लेकर गृह निर्माण नहीं कराने वाले लाभुकों को चिन्हित किया गया है। सभी बीडीओ को निर्देशित किया गया है कि अपने पंचायत के लाभुकों से मिलकर निर्माण कार्य के प्रति जागरूक करें। निर्माण पूर्ण नहीं होने की स्थिति में राशि वापसी व कानूनी कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. अनुपमा सिंह

ये भी पढ़ें- धरातल पर दम तोड़ रही PM Awas Yojana? 7 सालों से घर के इंतजार में भूमिहीन, ग्रामीण विकास विभाग ने तलब की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: राशि लेकर भी नहीं बना रहे घर, विभाग ने इतने लाभार्थियों को भेजे नोटिस; अब होगी वसूली