Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana के लिए बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए पात्र किसानों को अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। केंद्र सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। अगर ऐसा नहीं किया तो पात्र किसान 2000 रुपये की सम्मान निधि से वंचित हो जाएंगे। जब 17वीं किस्त जारी की गई थी उस समय भी ऐसे कई किसान थे जिन्हें स्कीम का लाभ नहीं मिला।

By Shashi Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए आधार लिंक होना अनिवार्य।

जागरण संवाददाता, बेतिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि लेने के लिए संबंधित किसानों का उनके बैक अकाउंट का आधार लिंक अनिवार्य है। ऐसा नहीं होने से जिले के 10,374 किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि नहीं मिली है। उन किसानों को भुगतान लेने के लिए अपने खातों का शीघ्र ही आधार लिंक कराने को कहा गया है।

जिला कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में अब तक किसान सम्मान निधि के लिए 2,94,021 किसान पात्र माने गए हैं, लेकिन उनमें से 2,83,763 किसानों को 17वीं किस्त की राशि मिली है। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए हर समय पोर्टल खुला हुआ है। इस पर संबंधित किसान अपना निबंधन करा सकते हैं।

किसानों को मिला मोबाइल अपडेशन का मौका

किसान सम्मान निधि पाने वाले वैसे किसान जिनका रजिस्ट्रेशन एक ही मोबाइल नंबर से हुआ है। उनको मोबाइल अपडेशन कराने का मौका दिया गया है। विभाग का मानना है कि एक ही मोबाइल नंबर से तीन या चार किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। ऐसा इसलिए कि जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन साइबर कैफे से किया गया है। वैसे में एक ही मोबाइल नंबर से कई किसानों को निबंधित किया गया है।

इस मामले में ओटीपी भी उसी मोबाइल नंबर पर आया है। बावजूद राशि का भुगतान किसान के उसी खाते में किया जाता है, जिस खाता का आधार लिंक किया गया हो। जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय के अनुसार किसानों का चयन तीन -तीन स्तर पर उनके द्वारा दिए गए कागजातों के सत्यापन के बाद किया जाता है। ऐसे में इस योजना में फर्जीवाड़ा की कोई जगह नहीं रहती है।

फरवरी 2019 से पात्र किसानों को मिले 828.83 करोड़ रुपये

किसान सम्मान निधि के तहत एक फरवरी 2019 से अब तक 2,80,388 किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। इन किसानों को 33,30,975 किस्त के माध्यम से कुल 828.83 हजार रुपये सहायता राशि का भुगतान बैंक खातों के माध्यम से किया गया है। इसमें जून माह में योजना की 17वीं किश्त के रूप में किसानों को 55 करोड़ 42 हजार की सहायता राशि उनके खातों में भेजी गई है।

इस योजना के तहत प्रति किसान दो-दो हजार चार महीने में और पूरे एक वर्ष में छह हजार रुपये का भुगतान दिया जाता है।

2456 नए आवेदनों में से 516 आवेदन निरस्त

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पात्र किसान कभी भी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। उनकी पात्रता के आधार पर उनके आवेदन भुगतान के लिए स्वीकृत किए जाते हैं। हाल में इस योजना के तहत 2456 नए आवेदन अपलोड किए गए थे। इसमें 516 आवेदनों को कई कारणों से निरस्त कर दिया गया है। 288 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं, जबकि 1652 आवेदन लंबित हैं।

वर्ष 2019 से पहले के एलपीसी वाले किसान ही होते थे योजना के पात्र

किसान सम्मान निधि उन्हीं किसानों को दिया जाता है, जिनके पास भू स्वामित्व प्रमाण पत्र वर्ष 2019 से पहले का है। उसके बाद वाले इस योजना के पात्र नहीं है। इसके अलावा लाभार्थी किसान आयकर दाता नहीं हों और पति पत्नी में से कोई भी एक सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं हों।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: किसान 18वीं किस्त का कर रहे इंतजार, लिस्ट में नाम चेक करके जानें आपको लाभ मिलेगा या नहीं

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की अगली किस्त आने में कितना है वक्त? करोड़ों किसान कर रहे इंतजार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर