Move to Jagran APP

नेपाल में हो रही बारिश, गंडक बराज पर अलर्ट

शुक्रवार की सुबह से गंडक नदी का जलस्तर फिर तेजी से बढ़ने लगा है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 12 Jul 2019 10:03 PM (IST)
Hero Image
नेपाल में हो रही बारिश, गंडक बराज पर अलर्ट

बगहा। शुक्रवार की सुबह से गंडक नदी का जलस्तर फिर तेजी से बढ़ने लगा है। बढ़ता और घटता जलस्तर दोनों ही निचले इलाकों के लिए मुश्किल पैदा कर रहा है। सीमावर्ती नेपाल के पहाड़ों का पानी मैदानी इलाकों में मुसीबत बढ़ा रहा है। लगातार हो रही बारिश को देख सतर्कता बढ़ा दी जाती है। शुक्रवार की दोपहर गंडक नदी का जलस्तर 1 लाख क्यूसेक के आसपास पहुंच गया । निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अभी नेपाल स्थित गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में सामान्य वर्षा होने के कारण गंडक नदी के जलस्तर में आंशिक वृद्धि दर्ज की जा रही है। जैसे ही नेपाल में अधिक बारिश होगी वैसे वैसे गंडक नदी का जलस्तर भी बढ़ता चला जाएगा। नेपाल मौसम विभाग के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। एहतियात के तौर पर गंडक बराज को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अभियंताओं की टीम बाढ़ को लेकर चौकस है। बराज के सभी फाटक आंशिक रूप से उठा दिए गए हैं। गंडक बराज के कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने बताया कि फिलहाल नदी के जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी हुई है। अमूमन जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगता है। लेकिन इस बार जलस्तर बढ़ने की रफ्तार सामान्य है। नदी का जलस्तर में आंशिक वृद्धि का कारण नेपाल में सामान्य बारिश का होना है । नेपाल में अभी तेज बारिश हो रही है। नतीजतन तेज बारिश होने से गंडक बराज के जल स्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की जाएगी ।

---------

17 वर्ष पूर्व टूटा था बराज का एफलेक्स बांध गंडक बराज का डिजाइनिग डिस्चार्ज क्षमता 8 लाख 50 हजार क्यूसेक है ।लेकिन 23 जुलाई 2002 को 6 लाख 29 हजार जल दबाव के कारण गंडक बराज का दायां एफलेक्स बांध टूट गया था । बताया जाता है कि गंडक बराज के जलाशय में सिल्ट जमा हो जाने से इसकी क्षमता घटकर 6 लाख क्यूसेक हो गई है।

--------------------

इनको गांवों को सर्वाधिक खतरा

बगहा के मंगलपुर, मिर्जाटोली,दीनदयाल नगर, पुअर हाउस आदि गांव पर अधिक खतरा है। हालांकि बाढ़ अवधि से पूर्व गंडक बराज के दाए तटबंध एफलेक्स बांध से वैष्णव टोला तक 350 मीटर सुरक्षात्मक कार्य किया गया है। शेष कार्य बाढ़ अवधि के बाद किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।