Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: 7 वर्ष बाद फिर से रंगदारी की दस्तक, दहशत में बेतिया के व्यवसायी; 2016 में भी ताबड़तोड़ मांगी थी रंगदारी

Betiah Rangdari Call सात साल बाद बेतिया में फिर से रंगदारी की पुनरावृति होती दिख रही है। शहर के व्यवसायी नरकटियागंज की विधायक को धमकी दिए जाने के बाद से दहशत में हैं। 2016 में भी अपराधियों ने ताबड़तोड़ रंगदारी मांगकर यहां के व्यवसायियों में खौफ भर दिया था।

By Manoj MishraEdited By: Ashish PandeyUpdated: Wed, 22 Feb 2023 01:03 PM (IST)
Hero Image
सात वर्ष बाद फिर रंगदारी की पुनरावृति, दहशत में बेतिया के व्यवसायी

जागरण संवाददाता, बेतिया: बात मई 2016 की है। रायल ग्रुप के बदमाशों ने बेतिया के बड़े-बड़े व्यवसायियों और जनप्रतिनिधियों से रंगदारी मांगकर शहर में खौफ का माहौल कायम कर दिया था। दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में पर्चा फेंककर अपराधी व्यवसायियों से रंगदारी मांग रहे थे। तब अपराधियों ने फायरिंग कर एक अधिवक्ता के नाइट गार्ड की हत्या भी कर दी थी। इस गैंग के खुलासे में पुलिस को करीब ढाई माह का वक्त लगा था।

7 साल पहले फेंका जाता था पर्चा, अब कर रहे फोन

अब ठीक उसी तरह, फिर सात साल बाद रंगदारी मांगने की घटना की नरकटियागंज में पुनरावृति हुई है। फर्क बस इतना है कि सात साल पहले रंगदारी मांगने के लिए पर्चा फेंका जाता था और अब अपराधी व्यवसायियों को फोन कर रहे हैं। नरकटियागंज विधायक रश्मि वर्मा को धमकी देकर अपराधी नरकटियागंज इलाके में कुछ वैसा ही दहशत का माहौल बनाना चाह रहे हैं। लेकिन सात साल पहले जब मामले का पर्दाफाश हुआ था, तब पुलिस दंग रह गई थी, क्योंकि यह सब 'टीन एजर्स' का एक ग्रुप था, जो खुराफात कर रहा था।

लेकिन, इस बार रंगदारी मांगने वाले इस गिरोह का आपराधिक ट्रेंड अलग है। व्यवसायी विजय चंद्र गोयल उर्फ गुड्डू से रंगदारी मांगने एवं उनके पुत्र किशन पर जानलेवा हमला करने के मामले में संलिप्तता के आरोप में पुलिस ने पांच युवकों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। फिर भी धमकी भरे कॉल लगातार आ रहे हैं। इससे स्पष्ट हो रहा है कि हालिया मामले का 'मास्टरमाइंड' अभी भी पकड़ से बाहर है और गिरोह का नेटवर्क बड़ा है।

शहर की शांति को लगी बदमाशों की नजर

नरकटियागंज की भाजपा विधायक रश्मि वर्मा को मिली धमकी मामले में प्रसारित ऑडियो पर गौर करें तो अपराधी पुलिस को भी खुलेआम चुनौती दे रहे हैं। कॉल में अपराधी कह रहे हैं कि नंबर ट्रेस कराते हो तो कराकर देख लो। इससे यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि अपराधी ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे उनका मोबाइल नंबर ट्रेस करने में पुलिस को परेशानी हो रही है। हालांकि, पुलिस का साइबर सेल बदमाशों की गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुए हैं। एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा खुद इस हाईप्रोफाइल मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

वर्ष 2016 में रॉयल ग्रुप के अपराध एक नजर में

  • 22 मई: हरिवाटिका चौक के दुकानदार किशोरी शर्मा की पिटाई, बालू गिट्टी व्यवसायियों से मांगी रंगदारी
  • 27 मई: बस स्टैंड स्थित प्रभावती ट्रक के दुकान पर पर्चा चस्पा कर मांगी 25 लाख की रंगदारी
  • 3 जून: जदयू जिलाध्यक्ष डॉ. एनएन शाही के आवास के समीप बम विस्फोट कर 35 लाख की रंगदारी मांगी
  • 14 जून: गंडक दो चौक निवासी अधिवक्ता के गार्ड श्याम देवगिरी की गोली मारकर हत्या, पर्चा फेंका
  • 3 जुलाई: हरिवाटिका चौक पर प्रज्ञा गैस एजेंसी पर पर्चा चस्पा धमकाया, रंगदारी की मांग
  • 12 जुलाई: साईं संजीवनी नर्सिंग होम में पर्चा फेंक चिकित्सकों से मांगी 10-10 लाख की रंगदारी
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें