Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: बिहार में स्मार्ट मीटर रिचार्ज करवाने पर मिलेगा ब्याज, बस बिजली विभाग की शर्त को करना होगा पूरा

Smart Prepaid Meter बिहार में बिजली विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए एक नई स्कीम लेकर आया है। इस पहल से ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं को एक ऑफर दिया गया है जिसके तहत स्मार्ट मीटर रिचार्ज करवाने पर ब्याज मिलेगा। लेकिन इसके लिए विभाग की एक शर्त पूरी करनी होगी। बता दें कि गांव में लोग स्मार्ट मीटर लगाने से कतराते रहते हैं।

By Sunil Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर रिचार्ज करवाने पर ऑफर (जागरण)

संवाद सहयोगी, नरकटियागंज( पश्चिम चंपारण)। Bihar News: नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नई पहल की है। इस पहल से ग्रामीण इलाकों में न केवल बिजली उपभोक्ताओं को पर्याप्त बिजली की सुविधा मिलेगी, बल्कि उन्हें मीटर के रिचार्ज करने पर बैंकों के तर्ज पर ब्याज का लाभ भी मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं को सौगात

जी हां, विद्युत विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्री पेड मीटर वाले बिजली उपभोक्ताओं को यह सौगात दी है। उपभोक्ता मीटर के रिचार्ज पर ब्याज पा सकेंगे। ब्याज की राशि हर तीन माह में उनके मीटर के खाता में जुड़ जाएगी। विभागीय घोषणा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्री पेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को बैंकों से ज्यादा ब्याज दर मिलेगा।

बिजली विभाग ने इसके लिए शर्त निर्धारित की

हालांकि, इसके लिए विभाग ने शर्त निर्धारित की है। बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट प्री पेड मीटर का दो हजार रूपये से अधिक का रिचार्ज कराने पर ब्याज का लाभ मिलेगा। इसमें उपभोक्ताओं को तीन माह की खपत के बराबर का एकमुश्त रिचार्ज कराने पर विभाग उन्हें 6.75 प्रतिशत की दर से ब्याज देगा।

यहीं नहीं तीन महीने से लेकर छह महीने की अवधि तक स्मार्ट प्री पेड मीटर में अगर कोई उपभोक्ता दो हजार रूपये से अधिक की राशि रखता है तो उसे सात प्रतिशत तक ब्याज का लाभ मिलेगा।

और तो और छह माह से अधिक की अवधि का खर्च के अनुसार एकमुश्त रिचार्ज करने अथवा लगातार दो हजार रूपये से अधिक बैलेंस रखने पर उपभोक्ता को 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा। बता दें कि विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में कुल करीब 48535 हजार बिजली उपभोक्ता हैं।

बैंक की तर्ज पर स्मार्ट मीटर रिचार्ज पर मिलेगा ब्याज

इसमें साठी प्रशाखा अंतर्गत कुल करीब 24605 उपभोक्ता तथा नरकटियागंज ग्रामीण अंतर्गत कुल करीब 23930 उपभोक्ता हैं। विभाग के अनुसार कुल करीब 9921 उपभोक्ताओं के यहां अब तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया गया है। 

नरकटियागंज के विद्युत सहायक अभियंता चंदन कुमार ने कहा कि विद्युत विभाग की ओर से बैंक की तर्ज पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को ब्याज की सौगात दी गई है। इसमें खपत से अधिक बैलेंस रखने पर उपभोक्ता को ब्याज मिलेगा।

ये भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Smart Meter: ' डर से 1 पंखा चलाते हैं', ग्रामीणों ने की स्मार्ट मीटर की शिकायत, कहा- 1800 रुपये बिल आ रहा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर