Move to Jagran APP

15 जून तक ही VTR की खूबसूरती का दीदार कर पाएंगे पर्यटक, इस कारण 4 महीने सैलानियों के लिए बंद रहेगा टाइगर रिजर्व

भीषण गर्मी के बावजूद वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 15 जून को वीटीआर का पर्यटन सत्र समाप्त होने से पहले जंगल सफारी के इरादे से यहां राज्य के अलग-अलग हिस्सों से पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालांकि बुकिंग की स्थिति फिलहाल सामान्य है। लगभग एक महीने बचे हुए समय में वीटीआर की दुर्लभ सुंदरता का दीदार के लिए उत्साह से लबरेज सैलानी पहुंच रहे।

By Viveka Nand Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 15 May 2024 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 10:57 PM (IST)
भीषण गर्मी के बावजूद वीटीआर में बढ़ रही है सैलानियों की संख्या। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, वाल्मीकिनगर। भीषण गर्मी के बावजूद वीटीआर में सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 15 जून को वीटीआर का पर्यटन सत्र समाप्त होने जा रहा है। उससे पहले जंगल सफारी के इरादे से यहां राज्य के अलग-अलग हिस्सों से पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालांकि बुकिंग की स्थिति फिलहाल सामान्य ही है।

उत्साह से लबरेज नजर आ रहे सैलानी

लगभग एक माह बचे हुए समय में वीटीआर की सुंदरता को निहारने और दुर्लभ वन्यजीवों का दीदार के लिए उत्साह से लबरेज सैलानी पहुंच रहे हैं। चारों ओर फैली प्राकृतिक हरियाली, ऊंचे वृक्षों की छाया और गंडक नदी के शांत जलाशय में पहाड़ का प्रतिबिंब सैनालियों को सुकून दे रहा है। जंगल सफारी के दौरान इस बीच पर्यटकों को बाघ के दीदार भी हो जाते हैं।

15 जून को सम्पन्न जाएगा पर्यटन सत्र

टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र सम्पन्न होने में लगभग एक माह ही शेष रह गए हैं। 15 जून को पर्यटन सत्र सम्पन्न हो जाएगा। ऐसे में टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। पर्यटन सत्र के अंतिम दौर में पर्यटन स्थलों पर इन दिनों गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं।

गंडक बराज का कर सकते हैं दीदार

अगर इस पर्यटन सत्र में पर्यटक किसी कारणवश जंगल सफारी नहीं कर पाए हैं। उनको निराश होने की ज़रूरत नहीं है। वीटीआर के बाहर कई ऐसे टूरिस्ट स्पॉट भी मौजूद हैं। जहां पर्यटक बिना किसी टिकट बुकिंग के घूम सकते हैं। इनमें गंडक बराज का जलाशय सहित तमाम पर्यटन स्थल शामिल हैं।

इस बाबत वाल्मीकिनगर रेंजर राजकुमार पासवान ने बताया कि वीटीआर में बाघ के अलावा अनेक प्रजाति के वन्यजीवों का भी बसेरा है। ये वन्यजीव भी टाइगर रिजर्व की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। पर्यटन सीजन 15 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके बाद आगामी नवंबर माह में नए पर्यटन सत्र का शुभारंभ होगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Jamin Jamabandi: जमाबंदी कानून से संबंधित पटना हाई कोर्ट के निर्णय पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Tejashwi Yadav: 'नौकरी के बदले हड़पी जमीन क्यों नहीं लौटाते तेजस्वी', नौकरी का क्रेडिट लेने पर भड़का JDU का ये नेता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.