Move to Jagran APP

गोरखपुर में गाड़ियों के अनावश्यक ठहराव की होगी जांच

नरकटियागंज, मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड में चलने वाली ट्रेनों को ससमय परिचालन कराने को लेकर रेल प्रशासन की ओर से मुहिम को तेज कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 10:01 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 10:01 PM (IST)
गोरखपुर में गाड़ियों के अनावश्यक ठहराव की होगी जांच

बेतिया। नरकटियागंज, मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड में चलने वाली ट्रेनों को ससमय परिचालन कराने को लेकर रेल प्रशासन की ओर से मुहिम को तेज कर दी गई है। इस निमित जंक्शन पर कार्यालय में शुक्रवार की रात बनारस और समस्तीपुर रेलमंडल के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक हुई। इसमें रेलवे के दोनों मंडलों में ट्रेनों के परिचालन का समंजस्य बैठाया गया। ट्रेनों का परिचालन ससमय हो इस पर विस्तृत चर्चा की गई। रेल अधिकारियों की इस बैठक में दोनों रूटों पर अधिकतर सवारी गाड़ियों के परिचालन की समस्या के उत्पन्न होने पर विशेष बातें हुई। कहा गया कि सवारी गाड़ियों का परिचालन मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड में अक्सर समय ट्रेनों के खुलने के बाद भी काफी विलंब हो रहा है। विभाग के अधिकारियों ने एक दूसरे से समन्वय स्थापित कर गाड़ी को ससमय चलाने की रणनीति तैयार की। बनारस रेल मंडल के परिचालन प्रबंधक सचिन मिश्रा ने बताया कि गोरखपुर से नरकटियागंज जानेवाली ट्रेनों का यदि गोरखपुर में समय से अधिक हो रहा है तो इसकी जांच की जाएगी। नरकटियागंज जानेवाली सवारी और एक्सप्रेस गाड़ियों का ठहराव किस स्टेशन पर अधिक हो रहा है। इसका ¨बदुवार जांच होगी। ताकि, इसमें सुधार किया जा सके। वहीं विलंब के कारण को संबंधित लोगों से पूछताछ की जाएगी। समस्तीपुर रेल मंडल के मुख्यालय यातायात निरीक्षक ओमप्रकाश तिवारी ने बताया कि गोरखपुर मुजफ्फरपुर रेलखंड में ट्रेनों के परिचालन की निगरानी बिहार के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में करना है। इसके साथ ही एक दूसरे के क्षेत्रों में ट्रेनों के आवागमन पर ध्यान देना है। बैठक उपरांत अधिकारियों ने संयुक्त रूप से क्रुलॉबी नियंत्रक कार्यालय में रखे ट्रेन र¨नग, लोको पायलट पंजी समेत अन्य रजिस्टरों का अवलोकन किया गया। इस दौरान बनारस डिवीजन के यातायात निरीक्षक रामजी यादव, समस्तीपुर के सहायक परिचालन प्रबंधक आनंद किशोर, स्टेशन प्रबधक लालबाबू राउत, मोहम्मद कलीम, चंदशेखर मिश्र, एनके तिवारी आदि उपस्थित रहे। क्षमता से अधिक परिचालन का उठा मुद्दा

दोनों रेल मंडल के संयुक्त बैठक में क्षमता से अधिक गाड़ियों के परिचालन का मुद्दा उठा। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने मंडल के अधिकारियों से इस पर चर्चा करते हुए कहा कि इस रूट में अभी रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण नहीं हुआ है। साथ ही मालगाड़ी, सवारी गाड़ी एवं एक्सप्रेस ट्रेनें क्षमता से अधिक परिचालित होती हैं, जिसके कारण ट्रेनें विलंब से चल रही हैं। वहीं बैठक में ट्रेनों के गार्ड और चालक से भी इस ¨बदु पर अधिकारियों ने वार्ता की और समयानुसार परिचालन कराने को कहा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.