Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बगहा में राजस्व कर्मी के रिश्वत लेने का वीडियो वायरल, रैयतों ने कहा- बिचौलियों के गिरफ्त में अंचल कार्यालय

बिहार के पश्चिमी चंपारण में ठकराहा अंचल कार्यालय एक राजस्व कर्मचारी जगई राम का पैसे लेते वीडियो प्रसारित हो रहा है। वीडियो में भूस्वामित्व प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर एक शख्स से राजस्व कर्मचारी रुपये की लेनदेन कर रहा है और कम देने पर और राशि की मांग की जा रही है। सीओ ठकराहा सुमित राज ने कहा कि वीडियो के संबंध में जानकारी मिली है।

By Gaurav Verma Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 05 Oct 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
ठकराहा अंचल कार्यालय के हल्का ठकराहा के राजस्व कर्मचारी जगई राम का पैसे लेते वीडियो वायरल।

संवाद सहयोगी, बगहा/ठकराहा (पश्चिमी चंपारण)। पश्चिमी चंपारण के बगहा में ठकराहा अंचल कार्यालय के हल्का ठकराहा के राजस्व कर्मचारी जगई राम का पैसे लेते वीडियो प्रसारित हो रहा है।

वीडियो में भूस्वामित्व प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर एक रैयत से राजस्व कर्मचारी रुपये की लेनदेन कर रहा है और कम देने पर और राशि की मांग की जा रही है। दैनिक जागरण इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

वीडियो के एक व्यक्ति द्वारा बनाया गया है। जिसमें राजस्व कर्मी के द्वारा भूमि से जुड़े दस्तावेज़ का काम कराने के लिए पांच सौ रुपये की मांग की जा रही है, लेकिन रिश्वत देने के लिए पहुंचा व्यक्ति भूमि के दस्तावेज़ संबंधी काम के लिए के लिए राजस्व कर्मी से बातचीत शुरू की।

बातचीत के दौरान कर्मी ने "माल द, माल द" कहकर पांच सौ रुपये की मांग की। जब व्यक्ति ने पहले एक सौ रुपये देने की कोशिश की, तो कर्मचारी ने इसे अस्वीकार कर दिया। थोड़ी देर बाद वही सौ रुपये अटॉर्नी के माध्यम से स्वीकार कर लिया। बात यहीं खत्म नहीं हुई।

इसके बाद कर्मचारी ने और पैसे की मांग की, जिसके उस बाद व्यक्ति ने एक सौ रुपये और दिए। यह रकम लेने के बाद कर्मचारी ने काम करने का आश्वासन दिया।

किसानों ने क्या कहा

रैयत रबूल अंसारी, पूजा यादव, गुलायिची देवी समेत आधा दर्जन लोगों ने बताया कि अंचल कार्यालय पूर्णरूप बिचौलियों के गिरफ्त में है। कागजात सत्यापन तथा जमीन से संबंधित समस्या का समाधान बिना पैसे दिए मुमकिन नहीं। प्रमुख प्रतिनिधि रमेश कुशवाहा ने बताया कि वीडियो में प्रमाण पत्र के नाम पर घुस लेने की पुष्टि हो रही है। जिलाधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।

वीडियो के संबंध में जानकारी मिली है। पूछताछ में राजस्व कर्मचारी ने दूध का हिसाब-किताब करने की बात कही है। सीओ सुमित राज, ठकराहा

रामनगर में भी विजिलेंस के हत्थे चढ़ चुके हैं जगई राम

ठकराहा अंचल कार्यालय में कार्यरत राजस्व कर्मचारी जगई राम लेनदेन के मामले में पहले भी विजिलेंस टीम के हत्थे चढ़ चुका है। वर्ष 2017 में जगई राम रामनगर में राजस्व कर्मचारी के पद पर कार्यरत था।

प्रखंड के महुई गांव निवासी किसान रविकेश पांडेय ने निगरानी विभाग को यह शिकायत की थी कि जगई राम लगान रसीद काटने के एवज में 10 हजार रुपये की मांग कर रहा है।

रिश्वत नहीं देने पर बार बार बाद में आने की बात, कभी फुर्सत नहीं होने की बात कह कर टरका रहा है। जिसके बाद निगरानी की टीम ने मामले के सत्यापन के बाद पांच हजार रुपये एडवांस लेते उसे प्रखंड परिसर से दबोच लिया था।

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव ने अब इस दिग्गज BJP नेता का शेयर किया वीडियो, कहा- MP-MLA का फोन तक नहीं उठाते नीतीश के दुलारे अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें