Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुकेश सहनी का बड़ा दावा- यूपी, बिहार से झारखंड तक 'वीआईपी' जिताएगी लोकसभा चुनाव में 60 सीटें

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर बड़ा दावा कर दिया है। इस दावे से उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और अपनी जाति के लोगों को संदेश दिया है। वह शनिवार को निषाद आरक्षण संकल्प यात्रा के दौरान विशुनपुरवा खेल के मैदान में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

By Edited By: Yogesh SahuUpdated: Sat, 02 Sep 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
मुकेश सहनी का बड़ा दावा- लोकसभा चुनाव में 'वीआईपी' जिताएगी यूपी, बिहार और झारखंड की 60 सीटें

संवाद सूत्र, लौरिया (प. चंपारण)। विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक व पूर्व मंत्री मुकेश सहनी ने दावा करते हुए कहा है कि उनकी पार्टी आने वाले लोकसभा चुनाव में तीन राज्यों की 60 सीटों को प्रभावित करेगी।

मुकेश सहनी ने शनिवार को कहा कि यूपी, बिहार और झारखंड के 60 लोकसभा क्षेत्रों में मल्लाह जाति की बहुलता है। मल्लाह जाति इस बार अपने अधिकार को लेकर पूरी तरह से सजग है।

आगामी लोकसभा चुनाव में जिस दल के साथ वीआईपी का गठबंधन होगा, उसके खाते में इन तीनों राज्यों की 60 सीटें जाएंगी।

वे शनिवार को निषाद आरक्षण संकल्प यात्रा के दौरान विशुनपुरवा खेल के मैदान में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

100-200 रुपये में बेचते हैं वोट : सहनी

उन्होंने कहा कि इन तीनों राज्यों में मल्लाह जाति की आबादी 15 प्रतिशत है। फिर भी इस जाति को आरक्षण का कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

राजनीति में भी पिछले पायदान पर हैं। अशिक्षा की वजह से वोट को 100-200 रुपये में बेचते हैं। जिस दिन इस जाति के लोग वोट के महत्व को समझ जाएंगे तो स्वत: अधिकार मिल जाएगा।

शिक्षा का अभाव बड़ी समस्या

उन्होंने कहा कि शिक्षा के अभाव में इस जाति के लोग ऊंचे पदों पर भी नहीं जा रहे हैं। मछली मारकर आजीविका चला रहे हैं। इसलिए बच्चों को स्कूल भेजिए।

उन्होंने मुलायम सिंह यादव, लालू यादव, मायवती और रामविलास पासवान का नाम लेकर कहा कि इनकी जाति के लोगों ने अपना वोट नहीं बेचा तो राजनीति में भागीदारी मिली।

जब सत्ता में आए तो अपने समाज को आरक्षण का लाभ दिया। इसलिए संकल्प लें कि वोट बेचेंगे नहीं। संकल्प सभा में करीब एक हजार लोगों ने गंगाजल लेकर वोट नहीं बेचने और पार्टी के विचारधारा को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।