Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baidyanath Cow Desi Ghee - स्वास्थ व न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस!

घी हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। यही वजह है कि लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। Baidyanath Cow Desi Ghee एक बढ़िया विकल्प है जो घुलनशील विटामिन का एक पावरहाउस है। इसका इस्तेमाल करने से बेहतर विजन मिलती है और बोन हेल्थ इम्यून फंक्शन और स्टेमिना बेहतर होता है।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Fri, 14 Jun 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
Baidyanath Cow Desi Ghee: स्वास्थ्य के लिए है एक अमृत

ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। घी, जिसे हम Clarified Butter के नाम से भी जानते हैं, सदियों से भारतीय किचन और आयुर्वेदिक मेडिसिन का एक मुख्य हिस्सा रहा है। अपने समृद्ध स्वाद और अनेक स्वास्थ्य फायदों के लिए मशहूर ये गोल्डन अमृत दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है और अपनी पारंपरिक जड़ों को पार करके आधुनिक व्यंजनों और हेल्दी दिनचर्या में एक पसंदीदा सामग्री बन गया है।

घी क्या है?

घी बटर को धीरे-धीरे पकाकर बनाया जाता है, जिसमें से पानी और दूध का ठोस वाला भाग हट जाता है और सिर्फ एक शुद्ध गोल्डन फैट बचा रहता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये प्रक्रिया घी की सेल्फ लाइफ को बढ़ाने के साथ-साथ लैक्टोज और कैसिइन को भी हटा देती है, जिससे यह डेयरी उत्पादों से होने वाली एलर्जी में भी उपयुक्त बन जाता है।

Baidyanath Cow Desi Ghee वसा में घुलनशील विटामिन का एक पावरहाउस है। इसमें विटामिन A, D, E, और K है, जो अनेक बॉडी फंक्शन के लिए जरूरी होते हैं जैसे बेहतर विजन, बोन हेल्थ, इम्यून फंक्शन और स्टेमिना। ये Omega 3 और Omega 9 fatty acids से भी भरपूर होता है।

Baidyanath Cow Desi Ghee के फायदे

पाचन स्वास्थ्य: Baidyanath Cow Desi Ghee गैस्ट्रिक एसिड स्राव को बढ़ाता है और पाचन एवं पोषक तत्व के अवशोषण में मदद करता है। यह आंत की परत को पोषण देकर पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह सूजन को भी कम करता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: घी की एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अर्थराइटिस और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की स्थिति को प्रबंधित करने में सहायता करता है। यह हेल्दी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने में मददगार है।

स्किन और हेयर केयर: एंटीऑक्सीडेंट (β-Carotenoids) और हेल्दी फैट से भरपूर घी को लगाकर स्किन और बालों को मॉइस्चराइज और पोषण प्रदान किया जा सकता है। यह शुष्क त्वचा को ठीक करने और रंगत में सुधार करता है। इसके अलावा यह बालों में चमक लाने में मदद करता है।

दोषों को शांत करे: घी का अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो ये वात और पित्त दोष को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है।

अन्य फायदे: गाय का यह देसी घी सिरदर्द और माइग्रेन संबंधित रोग में आराम देने में मददगार है। अगर गाय के घी को गर्म कर इसकी सीने पर मसाज की जाए, तो ये सीने के मसल्स को डिजॉल्व करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स की वजह से ये इम्युनिटी को बढ़ाने और सर्दी-खांसी से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

घी का खाना पकाने में उपयोग

घी का हाई स्मोक पॉइंट (485°F) है, जो हाई टेंपरेचर पर खाना पकाने के लिए इसे बहुत बढ़िया माध्यम बनाता है, वो भी नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स उत्पन्न किए बिना। Baidyanath का गाय का देसी घी व्यंजन को एक अनोखा स्वाद देता है। इससे आप सब्जी को पकाने से लेकर पॉपकॉर्न भूनने तक किचन में कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं।

पारंपरिक और आधुनिक एकीकरण

आयुर्वेद में देसी घी को उसके चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है और अनेक उपचार व आहार अभ्यास में मुख्यतः उपयोग किया जाता है। ये माना जाता है कि यह शरीर के दोषों को संतुलित करता है और साथ ही साथ पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। Modern Integrative Nutrition भी Baidyanath Cow Desi Ghee के फायदे को स्वीकार करता है, जो पैलियो और कीटोजेनिक आहार में सामान्य बन गया है।

निष्कर्ष

Baidyanath Cow Desi Ghee की लोकप्रियता इसके उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ और भोजन पकाने के उपयोग में दिखता है। चाहे आप अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं या सिर्फ इसके समृद्ध स्वाद का मजा लेना चाहते हैं। घी किसी भी आहार के लिए एक मूल्यवान पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। इस प्राचीन सुपरफूड को अपनी रोजाना के जीवन में शामिल करें और इसके गोल्डन फायदों को खुद डिस्कवर करें।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।