Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वित्तीय संकट की स्थिति के दौरान इंस्टा पर्सनल लोन किस प्रकार मदद कर सकता है

इंस्टा पर्सनल लोन का सबसे बड़ा लाभ पहले से मंज़ूर किए गए ऑफर की विशेषता होती है। बजाज फाइनेंस यह निर्धारित करने के लिए आपके मौजूदा संबंध (यदि आप ग्राहक हैं तो) या मूल विवरण (नए ग्राहकों के लिए) का विश्लेषण करता है कि क्या आप ऋण के लिए पहले से ही योग्य हैं या नहीं। पढ़ें पूरा आर्टिकल ....

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 24 May 2024 12:40 PM (IST)
Hero Image
बजाज फाइनेंस का इंस्टा पर्सनल लोन राहत देता है

 ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। जीवन में उतार-चढाव आते रहते हैं। अचानक होने वाले मेडिकल ख़र्च से लेकर कार की अचानक करवाई जाने वाली मरम्मत तक, वित्तीय संकट सबसे अधिक सोच-समझकर बनाए गए बजट को भी डाँवा-डोल कर सकते हैं। यहीं पर बजाज फाइनेंस का इंस्टा पर्सनल लोन राहत प्रदान करने वाला साबित हो सकता है।

इंस्टा पर्सनल लोन एक प्रकार का तुरंत प्राप्त किया जा सकने वाला लोन है जो ऐसी परिस्थितियों के लिए ही तैयार किया गया है। आवेदन की लंबी प्रक्रियायें और मंज़ूरी वाले पारंपरिक लोन्स के विपरीत, इंस्टा पर्सनल लोन कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो इसे वित्तीय संकटों के प्रबंधन के लिए बिल्कुल सही लोन बनाता है।

पहले से ही मंज़ूर किए गए ऑफ़र और पूर्व-निर्धारित सीमायें

इंस्टा पर्सनल लोन का सबसे बड़ा लाभ पहले से मंज़ूर किए गए ऑफ़र की विशेषता होती है। बजाज फाइनेंस यह निर्धारित करने के लिए आपके मौजूदा संबंध (यदि आप ग्राहक हैं तो) या मूल विवरण (नए ग्राहकों के लिए) का विश्लेषण करता है कि क्या आप ऋण के लिए पहले से ही योग्य हैं या नहीं।

यह योग्यता को पहले ही निर्धारित करने की यह प्रक्रिया तुरंत हो जाती है, और इसके लिए बस आपके मोबाइल नंबर और ओ.टी.पी. की आवश्यकता होती है। अपने पहले से मंज़ूर किए गए ऑफ़र की जाँच करके, आपको सही-सही पता चल जायेगा कि आप कितना लोन लेने के लिए योग्य हैं और आप अपने संकट से निपटने की एक बेहतर योजना बना सकते हैं।

केवल 30 मिनट में भुगतान

आपात स्थिति के दौरान समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। पारंपरिक ऋणों के विपरीत, जहाँ मंज़ूरी और भुगतान में कई दिन या सप्ताह भी लग सकते हैं, इंस्टा पर्सनल लोन में काफी तेज़ी से प्रतिक्रिया प्रदान की जाती है।

जब आप अपना पहले से मंज़ूर किए गए प्रस्ताव को स्वीकार कर लेते हैं और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो धनराशि का आपके खाते में केवल 30 मिनट* से 4 घंटे* के भीतर भुगतान किया जा सकता है। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके पास किसी भी रुकावट या तनाव को कम करते हुए, संकट की स्थिति से तुरंत निपटने के लिए ज़रूरी धनराशि होती है।

लचीलापन और त्वरित उपलब्धता

इंस्टा पर्सनल लोन आपकी विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप बहुत अधिक लचीलापन प्रदान करता है। आप कुछ हज़ार रुपये से लेकर अपनी पात्रता के अनुसार अधिकतम रु. 12,76,500 तक की धनराशि उधार ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके लिए पुनर्भुगतान की एक ऐसी अवधि को चुनना संभव हो जाता है जो आपके बजट के अनुकूल हो।

आपको प्रभावशाली ढंग से तैयारी करने में मदद करने के लिए, बजाज फाइनेंस एक Insta Personal Loan EMI Calculator (इंस्टा पर्सनल लोन ई.एम.आई. कैलकुलेटर ) भी प्रदान करता है। यह आसान सा उपकरण आपके लिए लोन की धनराशि और चुनी गई अवधि के आधार पर अपनी मासिक ई.एम.आई. (बराबर मासिक किस्त) का हिसाब लगाना संभव बना देता है। इस प्रकार, ऋण लेने से पहले आपको सही-सही पता चल जायेगा कि आपका मासिक पुनर्भुगतान कितना होगा।

संकट की स्थितियों से आगे: अपने विकल्पों का विस्तार करना

जबकि Insta Personal Loans (इंस्टा पर्सनल लोन) संकट वाली स्थितियों के लिए बिल्कुल सही होता हैं, उनके उपयोग उससे भी बहुत अधिक होते हैं। वे अचानक उत्पन्न होने वाले ख़र्चों, जैसे बजट से अधिक ख़र्च वाली शादी या तुरंत यात्रा करने की आवश्यकताओं का व्यवस्थापन करने के लिए एक बहुत अच्छे उपकरण हो सकते हैं।

सोच-समझकर निर्णय लेना

किसी भी प्रकार लोन की तरह, ज़िम्मेदारीपूर्वक उधार लेना महत्वपूर्ण होता है। इंस्टा पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यानपूर्वक विचार करें और इस बात का ध्यान रखें कि आप मासिक ई.एम.आई. का आसानी से प्रबंधन कर सकें। याद रखें, इंस्टा पर्सनल लोन एक वित्तीय उपकरण होता है, और किसी भी उपकरण की तरह, इसका उपयोग समझदारी से किया जाना चाहिए।

इंस्टा पर्सनल लोन के लाभों को समझने के द्वारा, आप वित्तीय संकटों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से तैयारी कर सकते हैं। पहले से मंज़ूर किए गए अपने ऑफ़र, तुरंत भुगतान और पुनर्भुगतान के लचीले विकल्पों के साथ, बजाज फाइनेंस का इंस्टा पर्सनल लोन आपको अचानक उत्पन्न होने वाली स्थितियों पर नियंत्रण रखने और वित्तीय स्थिरता प्राप्त करने के लिए सशक्त बना सकता है।

नोट - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।