Move to Jagran APP

जानिए किन वजहों से मुसीबत की घड़ी में इंस्टेंट पर्सनल लोन है आपके लिए मददगार

बजाज फिनसर्व इंस्टा पर्सनल लोन को इस तरह के मुश्किल हालातों में किसी तनाव के बिना और अधिकतम सहूलियत के साथ तुरंत आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है। 5 ऐसी खूबियां जो इंस्टेंट लोन को मुसीबत की घड़ी का सामना करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प बनाती हैं। आपात स्थितियाँ कभी भी सामने आ सकती हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
बजाज फिनसर्व इंस्टा पर्सनल लोन को इस तरह के मुश्किल हालातों के लिए तैयार किया गया है।

ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। जिन्दगी में कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। आपकी सुकून भरी जिन्दगी में अगले ही पल कोई ऐसा अनचाहा खर्च सामने आ जाता है जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं हो, और यह आपके बजट को बिगाड़ देता है। बात चाहे कार के मरम्मत की हो, या फिर छत से पानी टपकने की समस्या या इलाज पर होने वाले खर्च की बात हो, इस तरह की आपात स्थितियाँ कभी भी सामने आ सकती हैं।

ऐसे खर्चों को पूरा करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। यहीं पर इंस्टा पर्सनल लोन आपकी मदद करता है, जो अचानक सामने आने वाले खर्चों को तुरंत पूरा करने के लिए सबसे बेहतर और सुविधाजनक तरीका है।

बजाज फिनसर्व इंस्टा पर्सनल लोन को इस तरह के मुश्किल हालातों में किसी तनाव के बिना और अधिकतम सहूलियत के साथ तुरंत आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है।

5 ऐसी खूबियां जो इंस्टेंट लोन को मुसीबत की घड़ी का सामना करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प बनाती हैं।

1. तुरंत रकम पाने की सुविधा: इंस्टा पर्सनल लोन अपनी तेज़ प्रक्रिया के लिए जाने जाते हैं। प्री- अप्रूव्ड ऑफर और आवेदन की आसान प्रक्रिया के साथ आप 30 मिनट से लेकर 4 घंटे के भीतर लोन की रकम अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

2. कलैटरल की जरूरत नहीं: पारंपरिक तौर पर लोन लेने के लिए कलैटरल की जरूरत होती है, लेकिन इसके विपरीत इंस्टा पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड होते हैं। इसका मतलब यह है कि, आपको लोन लेने अपनी कोई भी चीज गिरवी रखने की जरूरत नहीं है।

3. लोन चुकाने की सुविधाजना समय-सीमा: इस तरह के लोन में, आपको लोन चुकाने का सुविधाजनक विकल्प मिलता है और आप अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए लोन चुकाने की समय-सीमा चुन सकते हैं। इस तरह आप हर महीने अपनी EMIs को बड़ी आसानी से संभाल सकते हैं। इंस्टा पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर में सिर्फ लोन की समय-सीमा, लोन की रकम और ब्याज दर भरकर आप बड़ी आसानी से अपनी मासिक किस्तों का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

4. प्री-अप्रूव्ड ऑफर: आपको अपने ऑफर के बारे में जानने के लिए सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और OTP भरना होगा।

5. कोई कागजी करवाई नहीं: चुनिंदा ग्राहक कोई दस्तावेज जमा किए बिना भी इंस्टा पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन जमा हो जाने के बाद कंपनी का एक प्रतिनिधि आगे की प्रक्रिया में आपकी मदद के लिए आपसे संपर्क करेगा।

इंस्टा पर्सनल लोन से अलग-अलग तरह के खर्चों को पूरा करें

मेडिकल इमरजेंसी: मेडिकल इमरजेंसी आपकी जमा-पूंजी पर काफी बुरा असर डाल सकती है। ऐसे मौकों पर इंस्टा पर्सनल लोन अस्पताल के बिल, सर्जरी की लागत और इलाज के बाद की देखभाल के लिए तुरंत फंडिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसका मकसद यही है कि, आपको और आपके अपनों को पैसों की चिंता के बिना सही समय पर इलाज की सुविधा मिले।

घर की मरम्मत: अचानक घर की मरम्मत की जरूरत पड़ने पर भी काफी पैसे खर्च हो सकते हैं, जिनमें छत से पानी टपकने की समस्या को ठीक कराना या टूटे हुए अप्लायंसेस को बदलना, इत्यादि शामिल है। इंस्टा पर्सनल लोन की मदद से आप इन समस्याओं को तुरंत दूर कर सकते हैं, साथ ही अपने घर को सुरक्षित एवं आरामदेह बनाए रख सकते हैं।

शादी का खर्च: अक्सर शादियों में कई तरह के खर्चे अचानक सामने आते हैं, जिसमें आखिरी समय में वेंडर को भुगतान से लेकर अतिरिक्त मेहमानों के लिए इंतजाम करना शामिल है। इंस्टा पर्सनल लोन इस तरह के खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है, और इस तरह आप पैसों की चिंता के बिना बड़े सुकून से अपनी जिन्दगी के बेहद खास दिन का आनंद ले सकते हैं।

यात्रा पर खर्च: परिवार पर आई मुसीबत के समय, या फिर किसी अनचाही परिस्थिति में अचानक यात्रा की जरूरत पड़ने पर बहुत अधिक खर्च हो सकता है। इंस्टा पर्सनल लोन आपको फ्लाइट, रहने की सुविधा और यात्रा से जुड़े दूसरे खर्चों के लिए जरूरी फंडिंग की सुविधा प्रदान कर सकता है। इस तरह आप तुरंत सामने आने वाले खर्च की चिंता के बिना अपनी यात्रा पर ध्यान दे सकते हैं।

इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें

इंस्टा पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। यहां आवेदन की प्रक्रिया के हर चरण के बारे में नीचे बताया गया है।

1. ऐप डाउनलोड करें: गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से बजाज फिनसर्व ऐप को इंस्टॉल करें।

2. रजिस्टर करें या लॉग-इन करें: एक नया अकाउंट बनाएं या अपने मौजूदा क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग-इन करें।

3. पर्सनल लोन सेक्शन पर जाएं ऐप इंटरफेस में मौजूद पर्सनल लोन सेक्शन पर जाएँ।

4. लोन की रकम और समय-सीमा चुनें आपकी एलिजिबिलिटी की पुष्टि करने के बाद, यह क्विक लोन ऐप आपको अपनी जरूरतों के अनुरूप लोन की रकम और चुकाने की समय-सीमा चुनने में मदद करेगा। आप इंस्टा पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी EMI की रकम के बारे में जान सकते हैं, और अंदाजा लगा सकते हैं यह लोन चुकाने के आपके बजट में फिट बैठता है या नहीं।

5. आवेदन जमा करें: सभी जरूरी जानकारी भरें और अपना आवेदन जमा करें।

निष्कर्ष

इंस्टा पर्सनल लोन सचमुच कई तरीकों से काम आने वाला फाइनैंशियल टूल है, जो कई तरह की आपात स्थिति में खर्चों को बड़ी आसानी से संभालने में आपकी मदद कर सकता है। तुरंत पूरी होने वाली आवेदन प्रक्रिया, लोन चुकाने के सुविधाजनक विकल्प और प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र के साथ, यह पैसों की जरूरत पड़ने पर सबसे भरोसेमंद समाधान प्रदान करता है।

इस लोन हेतु आवेदन करने और उनका उपयोग करने के तरीके को समझकर आप जिन्दगी में कभी भी पैसों की सख्त जरूरत पड़ने पर खुद को ऐसे हालात को संभालने के लिए तैयार कर सकते हैं। चाहे कोई मेडिकल इमरजेंसी हो, घर की मरम्मत की बात हो, या फिर शादी से जुड़े खर्चों या आकस्मिक यात्रा की जरूरत की बात हो, इंस्टा पर्सनल लोन आपको ऐसे मौके पर जरूरी आर्थिक सहायता प्रदान कर सकता है ताकि आप अचानक सामने आने वाली ऐसी मुसीबतों का बुलंद हौसले के साथ सामना कर सकें।

नोट- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।