Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये बैंक दो साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को दे रहे हैं 8.25 प्रतिशत तक का ब्याज, चेक करें लिस्ट

FD rates for Senior Citizens अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और एफडी के जरिए जल्द से जल्द ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये बैंक आपको सिर्फ दो साल की अवधि वाली एफडी पर 8.25℅ तक का ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। चलिए जानते हैं ये कौन से बैंक हैं और आपको कितने प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। एफडी को टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 26 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
एफडी पैसे बचाने का एक अच्छा और सुरक्षित तरीका माना जाता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। लोग बेफ्रिक होकर इसमें लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। सभी बैंक सामान्य नागरिकों को वरिष्ठ नागरिकों की तुलना में थोड़ा कम ब्याज देते हैं।

अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और एफडी में जल्द से जल्द ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं को ये बैंक आपको मात्र दो साल की एफडी पर 8.25 प्रतिशत तक का ब्याज दे रही है। चलिए जानते हैं कौन से हैं वो बैंक और कितना मिलता है आपको ब्याज।

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

वरिष्ठ नागरिकों को इंडसइंड बैंक एक से दो साल के बीच मैच्योर होने वाले एफडी पर 8.25 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

ये भी पढ़ें: Bank FD Rates 2023: Axis Bank, Yes Bank और HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, FD पर घटाई ब्याज दरें

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

700 दिन से लेकर 25 महीने से कम की अवधि में मैच्योर होने वाले एफडी पर डीसीबी बैंक, वरिष्ठ नागरिकों को 8.05 प्रतिशत का ब्याज देता है।

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

वरिष्ठ नागरिकों को आरबीएल बैंक 24 महीने से 36 महीने से कम की अवधि में मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 8 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank)

एक से दो साल के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए आईडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

बंधन बैंक (Bandhan Bank)

सीनियर सीटिजन के लिए बंधन बैंक 2 साल से 3 साल से कम में मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 7.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

ये भी पढ़ें: Post Office vs Bank RD: 5 साल के लिए कौन सा रिकरिंग डिपॉजिट सही? कहां होगा आपको ज्यादा फायदा, पढ़िए पूरी डिटेल

क्या होता है एफडी?

बैंक द्वारा यह निवेश उपकरण सबसे प्रचलित उपकरणों में से एक है। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पैसे बचाने का एक अच्छा और सुरक्षित तरीका माना जाता है। किसी भी बैंक में एफडी ओपन करवाना काफी आसान होता है और यूजर्स घर बैठ बस बैंक के मोबाइल ऐप के जरिए एफडी ओपन करवा सकते हैं।

एफडी पर ग्राहकों को निश्चित रिटर्न मिलता है। एफडी को टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है। एफडी के मैच्योर होने पर आपके द्वारा निवेश की गई राशि और उसपर ब्याज जोड़ कर मिलता है।