Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Loan लेने के बाद अगले दिन करा सकते हैं इसे बंद? जानिए क्या है नियम

Car Loan Pre-Payment कार लोन लेने के बाद उसे कम से कम कितने समय में चुकाया जा जाता है? इसे लेकर लोन लेने वाले ग्राहकों के मन में सवाल उठता है। ज्यादातर बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से लोन दिए जाने के छह महीने बाद उसे बंद करने की सुविधा ग्राहकों को दी जाती है। (फोटो - फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 12 Aug 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
कार लोन को आप कितने महीनों में बंद कर सकते हैं? जानिए

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। कार लोन लेना मौजूदा समय में बेहद आसान है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और सैलरी अकाउंट भी है तो आसानी से कुछ ही घंटों में आपको वाहन लोन मिल जाता है। लेकिन कई लोगों के मन में सवाल आता है कि वाहन लोन के बाद क्या अगले दिन उसको चुकाया जा सकता है?

वाहन लोन को कम से कम कितने समय में बंद कर सकते हैं?

देश में ज्यादातर क्रेडिट कंपनियों या बैंकों की ओर से लोन देने के बाद छह महीने के नियम को फॉलो किया जाता है। इसका मतलब है कि लोन लेने के छह महीने के बाद ही आप इसे बंद कर सकते हैं। तब तक आपको किस्त का भुगतान करना होगा।

लोन जल्दी चुकाने फायदे

  • अगर आप किसी भी लोन को जल्दी चुकाते हैं तो ये आपकी क्रेडिट प्रोफाइल के लिए काफी अच्छा होता है।
  • लोन जल्दी चुकाने के कारण बैंक की नजर में आपकी साख मजबूत हो जाती है।
  • आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाता है। आमतौर पर 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। जितना अधिक क्रेडिट स्कोर होता है। लोन आपको उतनी जल्दी और कम ब्याज दर पर मिल जाता है।

वाहन लोन पूरा होने के बाद एनओसी जरूर लें

जब भी लोन के जरिए आप वाहन खरीदते हैं तो दिए गए लोन के बदले आपकी गाड़ी को गिरवी रखा जाता है। इस कारण जब भी लोन पूरा जाता है तो एनओसी लेना जरूरी है। इसकी अवधि आमतौर पर तीन से लेकर छह महीने की होती है। एनओसी के जरिए आप वाहन की आरसी में बैंक का नाम और लोन डिटेल को हटवा सकते हैं और नई आरसी ले सकते हैं।