Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPF के पैसों से होम लोन चुकाना सही या गलत? समझिए पूरा हिसाब

EPF Withdrawal होम लोन लेते वक्त सबसे बड़ी टेंशन रहती है उसे जल्दी खत्म करने की। लेकिन अमूमन होम लोन की रकम बड़ी होती है। ऐसे में हमें काफी लंबे समय तक EMI का बोझ (Home Loan Repayment) उठाना पड़ता है। इस स्थिति में कई लोग होम लोन को जल्दी निपटाने के लिए प्री-पेमेंट करने का विकल्प तलाशते हैं। इसके लिए EPF अकाउंट की रकम काम आ सकती है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
EPF अमूमन सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीमों में से एक है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अपना घर होना हर किसी का सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग होम लोन का सहारा लेते हैं। होम लोन की अवधि काफी लंबी होती है। इसके चलते नौकरीपेशा लोगों की मासिक आमदनी का एक बड़ा हिस्सा लोन की EMI चुकाने में ही चला जाता है। इस स्थिति में कुछ लोग एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड (EPF) के पैसों से भी होम लोन चुकाने की योजना बनाते हैं।

अगर आप भी EPF से होम लोन चुकाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

ब्याज के अंतर पर ध्यान दें

EPF अमूमन सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीमों में से एक है। लेकिन, अगर आपके होम लोन की ब्याज दर EPF पर मिल रही ब्याज दर से अधिक है, तो आप इस रकम का इस्तेमाल लोन के प्री-पेमेंट के लिए कर सकते हैं। मिसाल के लिए, अभी EPF पर इंटरेस्ट रेट 8.25 फीसदी है।

वहीं, अधिकतर बैंक 8.5 से लेकर 10 फीसदी तक की दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। अगर आपके होम लोन की दर 9 फीसदी या इससे अधिक है, तभी आपको EPF की रकम से होम लोन के प्री-पेमेंट के विकल्प पर गौर करना चाहिए।

उम्र और करियर भी अहम फैक्टर

अगर आप युवा हैं और अपने करियर के शुरुआती दौर में हैं, तो आप EPF के पैसों से होम लोन चुकाने (EPF Withdrawal process) का विकल्प चुन सकते हैं, क्योंकि आपको दोबारा रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए पर्याप्त वक्त मिल जाएगा।

EPFO होम लोन चुकाने के लिए जमा राशि का अधिकतम 90 फीसदी निकालने की इजाजत देता है। लेकिन, इसके लिए आपको कम से कम 10 साल की सर्विस की शर्त पूरी करनी होगी। होम लोन रीपेमेंट स्कीम के तहत EPFO मेंबर अपने अकाउंट से EMI चुका सकते हैं।

EPF से कितना पैसा निकालें?

EPF आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग का अहम हिस्सा रहता है, इसलिए वहां से पैसे निकालने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच-विचारकर लेना चाहिए। इसे अमूमन आखिरी विकल्प के तौर पर ही आजमाना चाहिए। साथ ही, EPF से पूरी रकम निकालने से परहेज करना चाहिए। इससे आपका रिटायरमेंट प्लान चौपट हो सकता है।

इस पर फिलहाल 8.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। आप EPF से जितनी अधिक रकम निकालेंगे, आपके रिटायरमेंट फंड पर उतना ही अधिक असर पड़ेगा। साथ ही, आपको EPF से पैसे निकालते समय टैक्स के नियमों को अच्छे से समझ लेना चाहिए। कुछ मामलों में टैक्स भी देना पड़ सकता है। साथ ही, समय से पहले पैसे निकालने पेनल्टी भी देनी पड़ सकती है।

होम लोन के लिए EPF से पैसा कैसे निकाले?

  • EPFO ई-सेवा पोर्टल में लॉगिन करें।
  • UAN और पासवर्ड डालकर एंटर करें।
  • ऑनलाइन सर्विसेज पर क्लिक करें।
  • फॉर्म 31 के जरिए अपना क्लेम करें।
  • अपनी बैंक डिटेल को वेरिफाई करें।
  • पैसे निकलने का कारण सेलेक्ट करें।
  • संबंधित दस्तावेज को अपलोड करें।

यह भी पढ़ें : Senior Citizen Loan: 60 साल की उम्र के बाद भी आसानी से मिल जाएगा लोन, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान