Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Score 750 से अधिक है तो Home Loan Transfer कराना हो सकता है फायदे का सौदा, बचत करने में मिलेगी मदद

Home loan Transfer अच्छे क्रेडिट स्कोर पर होम लोन ट्रांसफर का एक बड़ा फायदा यह है कि आप अपने होम लोन को उस बैंक में शिफ्ट कर सकते हैं जो कि सबसे कम ब्याज पर लोन दे रहा हो। इससे आपको ईएमआई के बोझ को कम करने में मदद मिलती है और आप पैसे की बचत कर पाएंगे। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। खुद का घर लेना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग बड़ी संख्या में होम लोन लेना भी पसंद करते हैं। कई बार देखा जाता है कि अधिक ब्याज दर आदि के कारण होम लोन की ईएमआई लोगों के लिए मुसीबत बन जाती है। ऐसे में होम लोन बैलेंस ट्रांसफर एक अच्छा विकल्प है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

ये भी पढ़ें- Upcoming IPO: अगले हफ्ते खुलने जा रहा है इस फिनटेक कंपनी का आईपीओ, जानिए सभी डिटेल

कम ब्याज दर

होम लोन ट्रांसफर का एक बड़ा फायदा यह है कि आप अपने होम लोन को उस बैंक में शिफ्ट कर सकते हैं, जो कि सबसे कम ब्याज पर लोन दे रहा हो। आमतौर पर देखा जाता है कि कई बैंक नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑफर के जरिए कम ब्याज पर लोन देते हैं।

लोन स्विच की सुविधा

कई बार होम लोन ट्रांसफर कराते समय आप अपने लोन को फ्लोटिंग से फिक्स्ड और फिक्स्ड से फ्लोटिंग पर अपनी सुविधा अनुसार स्विच करा सकते हैं। इससे आप अपना लोन मैनेजमेंट कुशलतापूर्वक कर पाएंगे।

EMI कम होगी

होम लोन ट्रांसफर के जरिए आप कम ब्याज पर लोन देने वाले बैंक का चुनाव कर सकते हैं। इससे आपको अपनी ईएमआई का बोझ कम करने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट

क्रेडिट स्कोर का फायदा

अगर आपने ऐसे समय पर लोन लिया था, जब आपका क्रेडिट स्कोर कम था और समय पर ईएमआई के कारण आपका क्रेडिट स्कोर पहले के मुकाबले काफी अधिक हो चुका है तो होम लोन ट्रांसफर करते समय अच्छे क्रेडिट स्कोर के कारण कम ब्याज दर पर लोन मिलेगा।