Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे मोबाइल से पेमेंट, HDFC Bank ने शुरू किया ऑफलाइन भुगतान पायलट

सब ठीक रहा तो आप बिना नेटवर्क के भी ऑफलाइन पेमेंट करने में सक्षम होंगे। आरबीआई के सैंडबॉक्स प्रोग्राम के तहत एचडीएफसी बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। आइए इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Mon, 13 Feb 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
HDFC Bank Begins Offline Payment Pilot, Know all details

मुंबई, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक HDFC Bank ने सोमवार को कहा कि वह बैंकिंग सेक्टर में नए तौर-तरीकों के परीक्षण के लिए ऑफलाइन मोड में डिजिटल भुगतान को शुरू करने का प्रयास कर रहा है। बैंक ने एक एक बयान में कहा है कि बिना नेटवर्क वाले क्षेत्रों में लेन-देन करने के अलावा, इस तरह की सुविधा खराब नेटवर्क वाले शहरी इलाकों और विमानों में भी लोगों की मदद करेगी।

एचडीएफसी बैंक ने सितंबर 2022 में मंजूरी मिलने के बाद आरबीआई के नियामक सैंडबॉक्स कार्यक्रम के तहत क्रंचफिश, आईडीएफसी बैंक और एम2पी फिनटेक के साथ साझेदारी में ये पायलट शुरू किया है।

क्या है बैंक का प्लान

बैंक इस सेवा को देश भर के 16 से अधिक शहरों और कस्बों में चार महीने के लिए सीमित पायलट के हिस्से के रूप में शुरू करेगा। इस दौरान ऑफलाइन लेन-देन राशि प्रति लेनदेन 200 रुपये तक सीमित होगी।

कैसे होगा पेमेंट

डिजिटल भुगतान को प्रॉसेस करने के लिए आमतौर पर ग्राहक या व्यापारी में से किसी एक का ऑनलाइन होना आवश्यक होता है। बयान में कहा गया है कि पायलट में इस बात को सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि ग्राहक और व्यापारी, दोनों के पूरी तरह से ऑफलाइन होने पर भी लेन-देन हो जाए।

नहीं होगी कोई चूक

बयान में कहा गया है कि जैसे ही व्यापारी या ग्राहक ऑनलाइन होते हैं, लेन-देन सेटल हो जाएगा। बैंक के पेमेंट बिजनेस प्रमुख पराग राव ने कहा कि यह नवाचार डिजिटल भुगतान को अपनाने में सक्षम बनाकर दूर-दराज के इलाकों में वित्तीय काम-काज को गति देगा। व्यापारी और ग्राहक, दोनों बिना किसी नेटवर्क के लेन-देन कर सकते हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

भविष्य में भी शेयरधारकों को मिलता रहेगा अच्छा रिटर्न, परियोजनाओं के लिए फंड की कोई कमी नहीं: अदाणी समूह

CPI Inflation January 2023: तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई, जनवरी में मुद्रास्फीति बढ़कर 6.52 फीसद