Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Loan: कौन-सा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, SBI और HDFC का किस पायदान पर नाम

आरबीआई ने अगस्त में हुई मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को लेकर किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि ब्याज दरों में बदलाव न होने के बावजूद देश के कई बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट को रिवाइज किया है। ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने के बारे में विचार बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की होगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
Home Loan: कौन-सा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने अगस्त में हुई मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को लेकर किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, ब्याज दरों में बदलाव न होने के बावजूद देश के कई बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट को रिवाइज किया है। ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने के बारे में विचार बना रहे हैं तो होम लोन को लेकर ब्याज दर को चेक किया जाना जरूरी हो जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक

सबसे पहले बात देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई की करते हैं। भारतीय स्टेट बैंक होम लोन पर 9.15% की ब्याज दर ले रहा है। इस ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए ले सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 67,725 रुपये की EMI देनी होगी।

एचडीएफसी बैंक

एसबीआई के बाद देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक की बात करें तो एचडीएफसी बैंक 9.4% की ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। इस ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए ले सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 68,850 रुपये की EMI देनी होगी।

एचडीएफसी के अलावा, यस बैंक भी 9.4% की ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः UPI और RuPay को 'Truly Global' बनाने पर है रिजर्व बैंक का फोकस

एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर के दूसरे बैंक की बात करें तो एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक 9% की ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। इस ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए ले सकते हैं। एक्सिस बैंक इसके लिए हर महीने 65,750 रुपये की EMI लेगा वहीं, आईसीआईसीआई बैंक हर महीने 66,975 रुपये की EMI लेगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

बता दें, अभी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सबसे सस्ता होम लोन ऑफर कर रहा है। बैंक 8.35% की ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। इस ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए ले सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 63,900 रुपये की EMI देनी होगी।