Move to Jagran APP

Home Loan की प्रीपेमेंट करना कितना सही? यहां पढ़ें फायदे और नुकसान

Home Loan Pre-Payment होम लोन लेकर हम खुद के घर के सपने को साकार कर सकते हैं। जब भी हम होम लोन लेते हैं तो हमारे पास प्रीपेमेंट का ऑप्शन भी रहता है। कई लोनधारक इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो वहीं कई इसे चुनने में संकोच करते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि होम लोन प्रीपेमेंट का फैसला कितना सही रहता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
कितना सही है Home Loan Pre-Payment का फैसला?
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अपने आशियाना के सपने को साकार करने में होम लोन (Home Loan) काफी मददगार साबित होता है। कई लोग होम लोन लेते हैं पर पहले ही प्रीपेमेंट करने का फैसला लेते है। वैसे तो एक्सपर्ट भी कहते हैं कि होम लोन में आप ब्याज में जितना पैसा बचाते हैं उतनी जल्दी ही आप घर के मालिकाना हक पाते हैं। ऐसे में सवाल आता है कि यह फैसला कितना सही है।

कितना सही है प्रीपेमेंट का फैसला

कई बैंक या वित्तीय संस्थान लोन के प्रीपेमेंट के भुगतान पर पेनल्टी लेते हैं। अगर आप भी प्रीपेमेंट के लिए पेनल्टी का भुगतान करते हैं तब यह फैसला बिल्कुल भी ठीक नहीं है, क्योंकि इसमें आप ज्यादा भुगतान करते हैं। ऐसे में आपको एक बार लोन से जुड़ी शर्तों और नियमों का मूल्यांकन अवश्य करना चाहिए।

अगर आपके होम लोन का ब्याज काफी ज्यादा है और आप ज्यादा रिटर्न पाने के लिए निवेश करते हैं तो ऐसे में होम लोन का प्रीपेमेंट कर सकते हैं। हालांकि, प्रीपेमेंट से आपकी लिक्विडिटी कम होती है, ऐसे में हो सकता है कि आपके पास अप्रत्याशित खर्चों के लिए पैसा न बचें। आपको हमेशा इमरजेन्सी के लिए पैसे बचाकर रखना जरूरी है। इसलिए, होम लोन के प्रीपेमेंट के फैसले से पहले अपनी प्रतिबद्धताएं तय कर लेनी चाहिए।

होम लोन प्रीपेमेंट में हर किसी की स्थिति अलग होती है। कई बार होम लोन का समय पूर्व भुगतान करना आपके फाइनेंशियल भविष्य के लिए बेहतर हो सकता है।

अगर आप मौजूदा दरों से ज़्यादा ब्याज़ दर दे रहे हैं, तो समय से पूर्व भुगतान करना समझदारी का फैसला हो सकता है। क्योंकि समय से पूर्व भुगतान करने से लोन की मूल राशि कम हो जाती है। यानि भविष्य में आपको कम राशि पर ब्याज देना होगा।

अतुल मांगा- सीईओ एवं सह-संस्थापक, बेसिक होम लोन

इसके आगे वह कहते हैं कि प्रीपेमेंट करने से लोन का टेन्योर भले ही कम हो जाता है पर आपको समय के साथ कम ब्याज चुकाना पड़ता है। होम लोन प्रीपेमेंट का एक और फायदा यह है कि आपका मासिक बजट कुछ हल्का हो जाता है। होम लोन के प्रीपेमेंट करने लोन के भुगतान की प्रक्रिया तेज हो जाती है। क्योंकि आपके द्वारा चुकाई गई राशि से सीधे मूल राशि कम होती है, इस तरह आपके लिए लोन चुकाने की शेष अवधि कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday List: नवंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें आरबीआई ने कब-कब और क्यों दी छुट्टी

होम लोन का प्रीपेमेंट एक अच्छा फैसला है, अगर आपकी इनकम स्थिर है और आपको तुरंत किसी अतिरिक्त

खर्च के लिए पैसे की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास इमरजेन्सी फंड, इंश्योरेन्स कवरेज है तो आप समय होम लोन प्रीपेमेंट कर अपने मासिक बजट को हल्का कर सकते हैं। हालांकि, होम लोन प्रीपेमेंट करने के कई फायदे और कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति का मूल्यांकन करें, आर्थिक लक्ष्यों पर विचार करें, लोन पर अगर कोई पैनल्टी है तो उसके बारे में सोच लें। इसके बाद कोई फैसला लें। सही तरह से सोचने-समझने का बाद अपनी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही लोन के समय पूर्व भुगतान का फैसला लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: PNB Q2 Result: सरकारी बैंक ने दी फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी, दूसरी तिमाही में दोगुना बढ़ा मुनाफा