Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Personal Loan के लिए कैसे ऑनलाइन करें आवेदन, कितना लगता है ब्याज, जानिए सब कुछ

इस लोन के लिए व्यक्ति को अपनी आय क्रेडिट हिस्ट्री रीपेमंट क्षमता और अपने रोजगार इतिहास आदि की जानकारी देनी होती है। लोन की अवधि एक से पांच वर्ष तक भिन्न हो सकती है।

By NiteshEdited By: Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:28 PM (IST)
Hero Image
Personal Loan के लिए कैसे ऑनलाइन करें आवेदन, कितना लगता है ब्याज, जानिए सब कुछ

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई दफा अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में पर्सनल लोन काम आ सकता है। इस लोन के जरिये आप बड़ी कर्ज राशि ले सकते हैं जो समय पर आपकी वित्तीय जरूरतों को तुरंत पूरा करने में मदद करेगी। पर्सनल लोन की ब्याज दर अन्य लोन्स की तुलना में अधिक होती हैं, क्योंकि यह एक जोखिम भरा लोन होता है। इसलिए जब नकदी की बहुत ज्यादा जरूरत हो, तब ही पर्सनल लोन के लिए जाना चाहिए। हालांकि, जब आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें तो उसके स्टेटस की जांच कैसे करें आपको यह भी जान लेना चाहिए। इस लोन के लिए व्यक्ति को अपनी आय, क्रेडिट हिस्ट्री, रीपेमंट क्षमता और अपने रोजगार इतिहास आदि की जानकारी देनी होती है। लोन की अवधि एक से पांच वर्ष तक भिन्न हो सकती है।

हालांकि, इस लोन के लिए कई शर्तें हैं, सबसे पहले तो यह कि पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्छा होना चाहिए। पर्सनल लोन के तौर पर आपको कितनी ज्यादा रकम मिलेगी यह आय, क्रेडिट रिपोर्ट, लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

पात्रता

बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अलग-अलग पात्रता के नियम हैं। इसकी जानकारी के लिए आप बैंक के वेबसाइट पर जा सकते हैं। यह लोन वेतन पाने वाले लोगों के साथ साथ सेल्फ एम्प्लोय को भी मिलता है। 

दस्तावेज

पर्सनल लोन के लिए नई सैलरी स्लिप या हाल ही में आयकर रिटर्न जमा पर्ची इसके लिए जरूरी दस्तावेज है। इसके आलवा आय प्रमाण सबसे जरूरी दस्तावेज है। इसके अलावा पते का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनकी जरूरत भी लगती है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते से कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें

  • मूल्यांकन करें कि आपको कितनी राशि चाहिए, फिर आवेदन करें।
  • इसके अलावा, किसी भी मौजूदा कर्ज या क्रेडिट कार्ड के बकाए का ध्यान रखें जिसे आप मौजूदा समय में चुका रहे हैं। यह मासिक रूप से चुकाने के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली ईएमआई को निर्धारित करेगा।
  • यदि आप अपने स्वयं के बैंक से कर्ज के लिए चयन कर रहे हैं, तो आपके लिए बैंक के मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर्ज के लिए आवेदन करना आसान हो जाएगा।

ऑनलाइन ट्रैक करें स्टेटस

आप घर बैठे ही आसानी से अपने लोन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। आपको केवल संबंधित बैंक की वेबसाइट खोलने और एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और अपना नाम दर्ज करना होगा। डिटेल दर्ज करने के बाद, आप अपनी लोन स्थिति देख सकते हैं।

ऑफलाइन जांचें

लोन स्थिति जानने के लिए बैंक के ब्रांच में जा सकते हैं। बैंक शाखा में जाकर लोन के बारे में पूछताछ करें। आपको अपना पहचान प्रमाण अपने साथ ले जाना होगा और आपके पास रेफरेंस नंबर भी होना चाहिए।