Move to Jagran APP

आपके नाम पर किसी दूसरे ने तो नहीं ले लिया Loan? चंद मिनटों में जानें आप कितने कर्ज में हैं

Loan Fraud लोन की मदद से हम अपने कई कामों को पूरा कर सकते हैं लेकिन वर्तमान में भी Loan को लेकर कई तरह की धोखाधड़ी हो रही है। दरअसल कई लोग किसी और के नाम से लोन ले लेते हैं। आपके नाम पर किसी दूसरे व्यक्ति ने लोन तो नहीं लिया है अगर लिया है तो आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 02 Jan 2024 09:04 AM (IST)
Hero Image
आपके नाम किसी दूसरे ने तो नहीं ले लिया Loan

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले वर्ष 2023 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार देश में साइबर अपराधों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। अब साइबर क्राइम में लोन भी शामिल हो गया है। दरअसल, फ्रॉड (Cyber Fraud) करवाने के लिए कई लोग किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर लोन (Loan) ले लेते हैं। इस फ्रॉड की संख्या में भी तेजी देखने को मिल रही है।

धोखाधड़ी वाले लोग दूसरे व्यक्ति के नाम पर फर्जी लोन (Fake Loan) ले लेते हैं। लोन में ली गई राशि का भुगतान उन्हें करना होता है जिसके नाम लोन लिया जाता है। इस तरह के फ्रॉड की संख्या में तेजी आ गई है।  आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये आसानी से बता पाएंगे कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके नाम कहीं किसी दूसरे व्यक्ति ने लोन तो नहीं लिया है। अगर किसी ने लिया है लोन तो आप उसको लेकर कहां शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Credit Card या लिया है कोई लोन तो CIBIL Score खराब होने के इन पांच कारणों को न करें नजरअंदाज, उठाना पड़ सकता है नुकसान

यहां चेक करें आपके नाम कितने लोन है?

अगर आपको चेक करना है कि आपके नाम पर कितने लोन लिये गए हैं तो आप अपने सिबिल स्कोर (Cibil Score) से इसे चेक कर सकते हैं। सिबिल स्कोर में आपको लोन की जानकारी के साथ उसके डिटेल्स भी जान सकते हैं। अगर आपके नाम पर कोई फर्जी लोन है तो इसकी जानकारी भी आपको सिबिल स्कोर से मदद मिल सकता है।

सिबिल स्कोर क्या है?

जब भी कोई व्यक्ति लोन लेता है तो वह अपना सिबिल स्कोर चेक करता है। दरअसल, सिबिल स्कोर व्यक्ति के फाइनेंशियल स्टेटस को शो करता है। अगर व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो उसे आसानी से लोन मिल जाता है पर वहीं खराब सिबिल स्कोर पर लोन मिलने में दिक्कत आती है। सिबिल स्कोर खराब तब होता है जब आप कोई लोन या क्रेडिट कार्ड की पेमेंट समय से नहीं करते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर खराब रहता है तो आप डिफॉल्टर (Defaulter) की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

देश में कई क्रेडिट ब्यूरो है जहां आप फ्री में क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) चेक कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी आप आसानी से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। बैंक (Bank) के ऐप्स पर भी फ्री में सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Personal Loan Criteria: लेना है पर्सनल लोन लेकिन CIBIL स्कोर है कम? झट से बन जाएगा काम बस अपनाएं ये तरीका