Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loan के लिए आपको मना नहीं करेंगे बैंक, किया ये काम तो नहीं होगी कोई परेशानी

आप लोन के लिए बैंक जाते हैं लेकिन वहां आपको पता चलता है कि आप तो लोन के लिए पात्र ही नहीं हैं। ऐसी स्थिति में बैंक आपका एप्लिकेशन रिजेक्ट कर देता है। आप कुछ जरूरी उपाय करें तो बैंक आपको लोन देने से कभी मना नहीं कर पाएंगे।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 20 Dec 2022 07:18 PM (IST)
Hero Image
How to maintain maintain healthy CIBIL score

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सिबिल स्कोर उधार लेने या कर्ज लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना जरूरी है। CIBIL स्कोर एक व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास का प्रतिबिंब है और लेनदार की विश्वसनीयता को परखने के लिए सबसे बड़ा मानक। CIBIL स्कोर, उर्फ ​​क्रेडिट स्कोर, CIBIL द्वारा उत्पन्न किया जाता है जो भारत में क्रेडिट ब्यूरो में से एक है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका लोन कभी रिजेक्ट न हो तो अपने सिबिल स्कोर को बेहतर रखना आपने हित में होगा। एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने के लिए ईएमआई के भुगतान में समय की पाबंदी, ईमानदारी और निरंतरता की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रख सकते हैं।

सिबिल स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

CIBIL स्कोर की गणना कई मानकों को ध्यान में रखकर की जाती है। पेमेंट हिस्ट्री,लोन अमाउंट आदि के आधार पर यह तय होता है। भुगतान न किए गए ऋणों की संख्या और कितनी ईएमआई बाउंस हुई, इसका भी फर्क पड़ता है। एक उत्कृष्ट सिबिल स्कोर 750 से 900.के बीच माना जाता है। एक अच्छा सिबिल स्कोर 650-750 के दायरे में आता है। 550-650 के बीच का CIBIL स्कोर औसत श्रेणी में आता है, और 300-500 की सीमा में आने वाला खराब श्रेणी में आता है।

CIBIL Score सुधारने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है-

समय पर चुकाएं लोन की ईएमआई

लोन की किस्तों का भुगतान समय पर करना सुनिश्चित करें। CIBIL स्कोर का आंकलन करने में वर्तमान लोन का रीपमेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।लोन का भुगतान न करने या किश्तों का भुगतान करने में देरी आपके सिबिल स्कोर को काफी प्रभावित कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि लास्ट डेट पर लोन चुकाने की हड़बड़ी से बचने के लिए रिमाइंडर सेट करें। अगर दीवार पर कैलेंडर लगते हैं तो ईएमआई की डेट मेंशन कर लें। क्रेडिट कार्ड का बकाया समय पर चुकाना भी जरूरी है। अन्यथा, यह आपके सिबिल स्कोर को भी प्रभावित कर सकता है

अपनी क्रेडिट सीमा कम करें

आपका CIBIL स्कोर अच्छा रहे, इसके लिए अपनी कुल क्रेडिट लिमिट को सीमित रखें। इसका मतलब यह हुआ कि अपने क्रेडिट लिमिट का सोच-समझकर इस्तेमाल करें। क्रेडिट कार्ड के उपयोग को कम करने के लिए आपको क्रेडिट राशि पर अंकुश लगाने या अपने खर्च में कटौती करने की जरूरत होती है। एक साथ कई लोन चलाते रहने से क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

बड़ा लोन लेने से बचें

बैंक आपको कम ब्याज दर का लालच देकर अपनी तरफ आकर्षित करेंगे, लेकिन आप यहाँ सचेत हो जाएं। आपको पैसे बिना जरूरत पैसे उधार लेने से बचना होगा। यह सुनिश्चित करें कि आप केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें। अगर आपका कर्ज अधिक हुआ तो आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है।

नए क्रेडिट कार्ड से सावधान रहें

नए क्रेडिट कार्ड आपको ढेर सारे ऑफर्स और बेनिफिट्स दे सकते हैं, लेकिन यह आपके खिलाफ भी जा सकता है। कई क्रेडिट कार्ड होने से और फालतू खर्च बढ़ता है और आपका क्रेडिट स्कोर को बुरी तरह प्रभावित होता है। अगर आपका सिबिल स्कोर पहले से कम है तो नए कार्ड के लिए आवेदन करने से पूरी डिटेल चेक कर लें। बार-बार कार्ड अप्लाई करने से आपने क्रेडिट स्कोर और भी खराब होगा। ऐसे बैंक से क्रेडिट कार्ड लेना बेहतर है जहां लोन मिलने की संभावना ज्यादा हो।

पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें

एक विशिष्ट प्रकार के क्रेडिट स्रोत से चिपके रहने के बजाय अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। लंबे समय तक एक ही जैसा पोर्टफोलियो आपके सिबिल स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में क्रेडिट का विकल्प तलाशना बेहतर होता है ताकि सिबिल स्कोर आपके आड़े न आए। आप छोटी अवधि से लेकर लंबी अवधि के लिए लोन का चुनाव कर सकते हैं।

क्रेडिट हिस्ट्री बनाने के लिए उधार लें

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखने के लिए लोन या क्रेडिट बहुत महत्वपूर्ण है। जिन लोगों ने अपने अतीत में कोई लोन नहीं लिया है, उनका सिबिल स्कोर जनरेट नहीं होता और उनको लोन मिलने की संभावना लगभग शून्य हो जाती है। अगर क्रेडिट स्कोर जनरेट होता भी है तो ऐसे लोगों का क्रेडिट स्कोर कम होता है।

अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाएं

क्रेडिट स्कोर को सुधारने का एक त्वरित तरीका अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाना है। यह आपके क्रेडिट यूटिलिटी अनुपात को कम करेगा और आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा देगा। लेकिन याद रहे, अपनी क्रेडिट सीमा का अधिक उपयोग करना अच्छा नहीं है।

लंबी अवधि के लोन लें

जब भी आप लोन लें, लंबी अवधि के लिए लें। छोटी अवधि में लिया गया लोन आमतौर पर आपके लिए अच्छा नहीं होगा। अगर लोन की अवधि लंबी होती है तो इससे ईएमआई राशि कम हो जाएगी। इससे आपको समय पर ईएमआई चुकाने में आसानी होगी और सिबिल स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी।

जॉइंट अकाउंट से सावधान रहें

किसी के साथ जॉइंट अकाउंट खुलवाने या किसी और के लोन का गारंटर बनने से पहले सावधान रहें। उनके लोन पर कोई भी डिफॉल्ट आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित करेगा।

ये भी पढ़ें-

इन बैंकों ने ग्राहकों को दिया जोर का झटका, हर महीने लगेगी इतने रुपये की चपत

मैच्योरिटी से पहले तोड़नी है FD तो जान लें इन बैंकों के नियम, जरा-सी गलती से डूब जाएगी मेहनत की कमाई