Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Personal Loan Tips: कम ब्याज पर पर्सनल लोन मिलने में आ रही मुश्किल, इन 7 ट्रिक से आसानी से बन सकता है काम

Best Tips for Personal loan कम ब्याज पर पर्सनल लोन मिलना काफी मुश्किल होता है। इस रिपोर्ट में हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए बैंक आपको आसानी से लोन दे सकती है। (फोटो - जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 28 May 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
Personal Loan Tips - You Must Follow

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पर्सनल लोन आज में समय में घूमने जाने, शादी, घर का रिनोवेशन और अचानक आए खर्चों को पूरा करने का सबसे आसानी तरीकों में से एक है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो यह अनस्कियोर्ड लोन होने की वजह से दस्तावोजों का वेरिफिकेशन न होने के चलते जल्द पास भी हो जाता है। इस कारण ये तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

लेकिन आपको किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था से पर्सनल लोन लेते समय सावधान रहना चाहिए नहीं तो आप अधिक ब्याज भरने के साथ लोन के जाल में फंस सकते हैं। आज हम अपनी रिपोर्ट में पर्सनल लोन लेने को लेकर कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं...

जरूरत पर ही पर्सनल लोन लें

पर्सनल लोन मिलना अधिकतर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करता है। इस कारण बैंक आसानी से लोन दे देते हैं। आसानी से मिलने के कारण कई बार लोग वेबजह भी लोन लेते हैं। इस कारण जब आपको लगे कि लोन के बिना आपका काम नहीं चल सकता है, तब ही लोन लेना चाहिए।

पर्सनल लोन लेने से पहले रिसर्च करें

पर्सनल लोन लेने से पहले आपको उन बैंकों की लिस्ट बना लेनी चाहिए, जो बाजार में सबसे कम ब्याज पर लोन दे रहे हैं। इसके साथ आपको सभी बैंकों के नियम और शर्तों को भी पढ़ लेना चाहिए।

पात्रता चेक करें

सभी बैंकों की ओर से लोन देने के लिए एक पात्रता निर्धारित की जाती है। इसमें आयु, आय और आप किस कंपनी में काम कर रहे हैं। यह काफी महत्वपूर्ण होता है। इस वजह से आपको उन बैंकों में ही लोन के लिए आवेदन करना चाहिए, जिनकी पात्रता की शर्तों पर आप खरा उतरते हैं। इससे आपका समय बचेगा और लोन जल्दी मिल जाएगा।

क्रेडिट स्कोर

कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को सभी बैंक लोन देने से बचते हैं। इस कारण पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति को अपना क्रेडिट स्कोर अधिक से अधिक रखना चाहिए। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

प्रीपेमेंट चार्जेंस

पर्सनल लोन लेने से पहले आपको प्रीपेमेंट चार्जेंस को जरूर चेक कर लेना चाहिए। लोन समय से पहले भरने पर जो चार्जेंस बैंकों की ओर से लिए जाते हैं, उन्हें प्रीपेमेंट चार्जेंस कहा जाता है। कई बार देखा जाता है कि बैंक अक्सर अधिक प्रीमेंट वसूलते हैं। ऐसे में लोन लेने से पहले हमें इन्हें अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।

समय पर किस्तों का भुगतान करें

पर्सनल लोन लेकर समय पर आपको किस्तों का भुगतान करना चाहिए, क्योंकि पर्सनल लोन पर होम और कार लोन की अपेक्षा अधिक ब्याज होती है। इस कारण आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

छोटी अवधि के लिए लोन लें

पर्सनल लोन हमेशा एक दो या अधिकतम तीन साल की अवधि के लिए लेना चाहिए। इस पीछे की वजह पर्सनल लोन पर अधिक ब्याज का होना है। अगर आप लंबे समय के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको अधिक ब्याज को भुगतान करना होगा।