Move to Jagran APP

PM Mudra Yojana: दीवाली से पहले सरकार का तोहफा, बिजनेस के लिए अब 10 लाख रुपये से ज्यादा का मिलेगा लोन

PM Mudra Yojana सरकार ने दीवाली से पहले प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार अब योजना के तहत लोन की लिमिट 10 लाख रुपये से बढ़कर 20 लाख रुपये हो गई है। अगर आप भी इस योजना का लाभ पाकर बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आइए इस आर्टिकल में आवेदन का पूरा प्रोसेस जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
PM Mudra Yojana की बढ़ गई लिमिट
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की थी। इस योजना में सरकार की तरफ से बिजनेस शुरू करने के लिए लोन (Loan) दिया जाता है। अब दीवाली से पहले सरकार ने योजना में बड़ा अपडेट किया है।

बढ़ा दिया लिमिट

सरकार ने इस योजना में मिल रहे लोन लिमिट को बढ़ा दिया है। जहां पहले बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक का लोन देती थी। अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने अपने बयान में कहा कि मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। सरकार ने मुद्रा योजना के लिमिट में इजाफा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

बजट 2024 (Budget 2024) पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मौजूदा सीमा 10 लाख रुपये को बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। हालांकि, इसका लाभ उन लाभार्थी को मिलेगा जिन्होंने ‘तरुण’ श्रेणी के तहत लिए गए कर्ज को चुका दिया है।

कौन है योजना के पात्र

  • केवल भारतीय नागरिक ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अगर आवेदर की बैंक डिफॉल्‍ट हिस्‍ट्री होती है तो वह योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • किसी भी कॉरपोरेट संस्था के लिए मुद्रा लोन नहीं लिया जा सकता है।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 साल की होनी चाहिए।

कई कैटेगरी में मिलता है लोन

इस योजना के तहत लोन के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंक के साथ त्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनियों में भी अप्लाई किया जा सकता है। मुद्रा योजना में लाभार्थी को तीन कैटेगरी में लोन मिलता है। इस योजना में लोन की लिमिट भी तीन तरह की होती है। आवेदक को शिशु, किशोर और तरुण के तहत लोन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency के जोखिम पर RBI गवर्नर Shantikanta Das ने डाला प्रकाश, कहा-दुनिया के इकोसिस्टम के लिए बड़ा खतरा

कैसे करें अप्लाई

  • पीएम मुद्रा योजना की अधिकारिक वेबसाइट (mudra.org.in) पर जाएं।
  • अब अपने हिसाब से लोन की तीन कैटेगरी में से कोई एक सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद न्यू पेज ओपन होगा, जहां से आपको एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच करें।
  • अब अपने नजदीक के बैंक जिसमे आपका अकाउंट है। उसमें जाकर फॉर्म सबमिट कर दें।
फॉर्म सबमिट करने के बाद बैंक इसे वेरिफाई करेगी और एक महीने के भीतर आपको लोन मिल जाएगा। अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको इसके लिए यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई करना होगा।

ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

लोन के लिए आवेदन देते समय आपको कुछ डॉक्यूमेंट् की फोटोकॉपी लगानी होगी। आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, परमानेंट एड्रेस प्रूफ , बिजनेस के स्थान का एड्रेस प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न के साथ पासपोर्ट साइज फोटो की कॉपी अटैच करनी होगी।

यह भी पढ़ें: Diwali 2024: Financial Crisis से बचने के लिए आज ही इन आदतों को बोलें Good Bye, फिर दिखने लगेगा कमाल