Move to Jagran APP

Interest Rates: लोन लेना हुआ और महंगा! SBI समेत इन तीन बैंकों ने बढ़ाईं ब्याज दरें

SBI Hike Loan Interest Rates स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक की ओर से एमसीएलआर को बढ़ा दिया है। इसके बाद अब इन बैकों से ऑटो लोन पर्सनल लोन और होम लोन लेना महंगा हो जाएगा।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 17 Oct 2022 05:24 PM (IST)
Hero Image
State Bank of India Kotak Mahindra Bank and Federal Bank Hiked Loan Interest Rate

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआइ और निजी क्षेत्र के दो बड़े बैंक कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक की ओर से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड रेट (MCLR) में इजाफा कर दिया गया था। एमसीएलआर वह दर होती है, जिसके आधार पर सभी अपने ग्राहकों को होम लोन, ऑटो लोन और कार लोन देते हैं।

आरबीआइ की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के बाद सभी बैंकों की ओर से ब्याज दर को बढ़ाया जा रहा है। पिछले पांच महीनों में केंद्रीय बैंक रेपो रेट को 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत कर चुका है। आखिरी बार आरबीआइ ने रेपो रेट 30 सितंबर को बढ़ाई थी।

SBI ने किया ब्याज दरों में इजाफा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक साल के एमसीएलआर को 25 आधार अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर 7.95 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ- साथ दो साल के लिए उपयोग होने वाले एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 7.90 प्रतिशत था। वहीं, तीन साल के एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.25 प्रतिशत कर दिया है। ये दरें 15 अक्टूबर से लागू हो गई हैं।

Kotak Mahindra Bank और Federal Bank ने ब्याज दरों में किया इजाफा

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी लगभग सभी एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.70 -8.95 प्रतिशत कर दिया है। एक साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.75 प्रतिशत हो गई है। ये दरें 16 अक्टूबर से लागू हो गई हैं। फेडरल बैंक की ओर से एक साल की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत कर दिया गया है और ये 16 अक्टूबर से प्रभावी हो गई है।

अन्य बैंक भी बढ़ा चुके हैं ब्याज दर

आरबीआइ की ओर से रेपो बढ़ाने के कारण पहले भी कई निजी और सरकारी बैंक ब्याज दरों में इजाफा कर चुके हैं। ब्याज दर बढ़ने के कारण आम आदमी के लोन लेना पहले के मुकाबले महंगा होगा गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Reliance Jio: 5G की दौड़ में आगे निकलने के लिए जियो का नया पैंतरा, Ericsson के साथ किया करार

PM Kisan 12th Installment: खत्म हुआ इंतजार, जारी हुई पीएम किसान की 12वीं किस्त, मिली इन योजनाओं की सौगात