Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन में बढ़ाना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड की लिमिट? जानिए किन बातों पर गौर करते हैं बैंक

आज के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल काफी अधिक हो गया है। इस प्लास्टिक मनी के जरिए शॉपिंग करने से लेकर बिल चुकाने तक में काफी सहूलियत होती है। लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में कई बार लिमिट की समस्या आती है। आइए जानते हैं कि बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट कब बढ़ाते हैं और वे किन बातों पर गौर करते हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
बैंक समय-समय पर खुद क्रेडिट लिमिट बढ़ा देते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म से लेकर फिजिकल स्टोर तक हर तरफ खरीदारी का माहौल है। कई जगहों पर क्रेडिट कार्ड पर नो-कॉस्ट EMI के साथ शानदार डिस्काउंट का ऑफर मिल रहा है। लेकिन, ऐसे वक्त में कई बार हमारी क्रेडिट कार्ड की लिमिट खत्म हो जाती है और हम अच्छे डिस्काउंट के साथ अपनी जरूरत का सामान खरीदने का मौका चूक जाते हैं।

आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़वाई जा सकती है और बैंक लिमिट बढ़ाने से पहले किन बातों पर गौर करते हैं।

क्या होती है क्रेडिट कार्ड लिमिट?

बैंक या कोई अन्य वित्तीय संस्थान जब आपको क्रेडिट कार्ड जारी करता है, तो यह एक लिमिट के साथ आता है। इसका मतलब कि अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 30 हजार रुपये है, तो आप एक साइकल में इससे अधिक नहीं खर्च कर सकते। क्रेडिट कार्ड की लिमिट अमूमन ग्राहक की आमदनी के हिसाब से तय होती है। यह कार्ड के हिसाब से भी अलग-अलग हो सकती है।

किन चीजों पर गौर करते हैं बैंक

बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट तय करने से पहले कई चीजों पर गौर करता है। जैसे कि आपकी सालाना कमाई कितनी है, आपकी उम्र कितनी है, आपके ऊपर कितना कर्ज है और आप किस तरह का रोजगार करते हैं यानी आपका नौकरीपेशा हैं या कारोबारी। साथ ही, क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर भी क्रेडिट कार्ड की लिमिट तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

बैंक कब बढ़ाते हैं क्रेडिट लिमिट

बैंक अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, आप बकाया का भुगतान सही समय पर करते हैं, तो बैंक अपनेआप भी आपका क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ा सकता है। आप खुद भी अपनी जरूरत के हिसाब से लिमिट बढ़ाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इस सूरत में बैंक आपके खर्च और कमाई के अनुपात जैसी चीजों पर भी गौर करते हैं। सबकुछ रहने की सूरत में वे लिमिट बढ़ा देते हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के तरीके

  • बैंक समय-समय पर खुद क्रेडिट लिमिट बढ़ा देते हैं, अगर ग्राहक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है और वे बिल पेमेंट वक्त पर करते हैं।
  • आप अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से सीधे संपर्क कर सकते हैं और अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • कई बैंक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने ग्राहक को क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए अनुरोध करने की सहूलियत देते हैं।
  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) अच्छा है, तो आपको अधिक क्रेडिट लिमिट मिलने की संभावना होती है।

यह भी पढ़ें : क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फंस जाएंगे कर्ज के जाल में