Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Loan Tips: होम लोन लेने की कर रहे हैं तैयारी, तो पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

किसी दूसरे लोन की तरह होम लोन के साथ भी कई तरह के जोखिम जुड़े होते हैं। लेकिन अगर आप कर्ज लेने से पहले कुछ बुनियादी चीजों को जांच लेंगे और उनका ध्यान रखेंगे तो कई अनचाही परेशानियों से आराम से निपट सकते हैं। इससे आपको होम लोन मिलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी साथ ही लोन की अवधि और EMI कम रखने में मदद मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 22 Feb 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
होम लोन लेते समय डाउन पेमेंट और EMI पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर किसी का सपना होता है कि उसके पास अपना घर हो। लेकिन, कई बार पैसों की तंगी इस सपने के आड़े आ जाती है। इससे निपटने का सबसे आसान तरीका होता है, होम लोन (Home Loan)। इसमें घर खरीदने के लिए बैंक से बड़ी रकम कर्ज के तौर पर ली जाती है और फिर उसे हर महीने ब्याज समेत किस्तों (EMI) में चुकाया जाता है। चूंकि, होम लोन की रकम काफी बड़ी होती है, तो इसमें कई तरह के जोखिम भी होते हैं। अगर आप लोन लेने से पहले कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखेंगे, तो कई अनचाही परेशानियों से बच सकते हैं।

आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है?

अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं, तो अपनी आर्थिक स्थिति पर गौर कर लें। इस बात का जोड़-घटाव कर लें कि आप अपने जरूरी खर्च निपटाने के बाद EMI भर पाएंगे या नहीं। डाउन पेमेंट (Down Payment) भी होम लोन का एक अहम पहलू होता है, उस पर भी ध्यान देना चाहिए। सबसे बड़ी बात की आपके पास डाउन पेमेंट के बाद एक अच्छी खासी रकम बचत के रूप में भी होनी चाहिए, ताकि आप अचानक वाली परेशानियों से निपट सकें।

लोन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?

होम लोन के लिए इनकम स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट, ताजा आईटी रिटर्न, एज प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, फोटो पहचान पत्र और प्रॉपर्टी के कागजात तैयार रखना चाहिए। इससे लोन जल्दी अप्रूव होने की संभावना बढ़ जाती है। आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए।

आपको लोन की हिडेन कॉस्ट भी चेक कर लेनी चाहिए, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। इनमें लीगल फीस, टेक्निकल वैल्यूएशन चार्जेज, फ्रेंकिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस जैसी चीजें शामिल होती हैं।

कितनी हो होम लोन की अवधि?

होम लोन में अमूमन लाखों की रकम कर्ज के तौर पर ली जाती है। मिडिल क्लास आदमी के लिए इतनी बड़ी रकम को 4-5 साल में निपटाना आसान नहीं होता। यही वजह है कि अधिकतर लोग होम लोन की अवधि 15 से 20 साल या कई बार इससे भी ज्यादा रखते हैं। इससे EMI की रकम तो कम हो जाती है, लेकिन आपको ज्यादा वक्त तक लोन चुकाने की टेंशन रहती है।

खासकर, मिडिल क्लास और नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समस्या ज्यादा गंभीर होती है, क्योंकि अचानक कोई बड़ी परेशानी आने से उनकी आर्थिक हालत खराब हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी सहूलियत के हिसाब से होम लोन को जितना जल्दी हो सके, खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए।

होम लोन की EMI कैसे कम करें?

कर्ज की रकम जितनी ज्यादा होगी, आपके EMI की अवधि भी उतनी ही ज्यादा हो जाएगी और आपको ब्याज भी उतना ही ज्यादा देना पड़ेगा। अगर आप कम अवधि में लोन खत्म करने की कोशिश करेंगे, तो हर महीने ज्यादा EMI चुकाना पड़ेगा, जो ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें : SBI बनी देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी, Infosys को पछाड़ा; एम-कैप 6 लाख करोड़ के पार

ऐसे में घर खरीदने से पहले ज्यादा डाउन पेमेंट करना चाहिए। कम से कम 25 फीसदी डाउन पेमेंट करना चाहिए और 75 फीसदी रकम कर्ज के तौर पर लेनी चाहिए। जैसे कि आप 40 लाख का घर ले रहे हैं, तो 10 लाख रुपये डाउन पेमेंट करें और बाकी 30 लाख की किस्त बनवाएं। इससे आप कर्ज चुकाने की अवधि और EMI को अपनी सहूलियत के हिसाब से कम या ज्यादा करवा सकते हैं।

होम लोन की अवधि को कम कैसे करें?

अगर आपको कम समय में होम लोन खत्म करना है, तो आप प्री-पेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। आपके पास जब भी अतिरिक्त पैसा आए, तो उसका इस्तेमाल होम लोन के प्री-पेमेंट के लिए करें। इससे आपके लोन का प्रिंसिपल अमाउंट कम हो जाएगा और आपके कर्ज की अवधि और EMI, दोनों में कमी आ सकती है। यह आपके लिए बड़े फायदे का सौदा होगा। लोन की अवधि कम होने से आपकी टेंशन कम होगी, और आपको बैंक को ब्याज भी कम चुकाना पड़ेगा।

EMI बढ़वाने में क्या फायदा है?

अगर आप होम लोन लेने के बाद EMI बढ़वाते हैं, तो कर्ज का बोझ जल्दी उतार सकते हैं। अगर आपका अच्छा इंक्रीमेंट या प्रमोशन होता है, या फिर नौकरी बदलने पर बढ़िया पैकेज मिलता है, तो आप EMI बढ़वा सकते हैं। कई बैंक हर साल इंस्टॉलमेंट रिवाइज करने का ऑप्शन देते हैं। अगर आपकी सैलरी बढ़ गई है, तो आप इसका फायदा उठाकर अपने होम लोन को जल्दी खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Mahtari Vandana Yojana: इस महीने आएगी पहली किस्त, इन स्टेप को फॉलो करके चेक करें स्टेटस