Move to Jagran APP

Google Play Store से हटाए गए धोखाधड़ी वाले 2500 Loan App, वित्त मंत्री बोलीं- इन एप्स को नियंत्रित कर रही है सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में यह जानकारी दी। एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले ऋण एप को नियंत्रित करने के लिए आरबीआइ और अन्य नियामकों सहित संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है। संशोधित नीति के अनुसार प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं एप को जारी करने की अनुमति दी गई है।

By AgencyEdited By: Rammohan MishraPublished: Mon, 18 Dec 2023 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Google Play Store से धोखाधड़ी वाले 2500 Loan App हटाए गए हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण एप को निलंबित किया है या हटा दिया है।

क्यों हुई ये कार्रवाई?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में यह जानकारी दी। एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले ऋण एप को नियंत्रित करने के लिए आरबीआइ और अन्य नियामकों सहित संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- Gold Price Today: सर्राफा बाजार में आज महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर, जानिए आपके शहर में क्या है सोने का ताजा भाव

वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठकों में भी इस मामले पर नियमित रूप से चर्चा और निगरानी की जाती है। गूगल ने प्ले स्टोर पर ऋण देने वाले एप को शामिल करने के संबंध में अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है।

क्या कहती है नई पॉलिसी?

संशोधित नीति के अनुसार, प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं एप को जारी करने की अनुमति दी गई है, जो या तो विनियमित संस्थाओं (RE) द्वारा जारी किए गए हैं या आरई के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच गूगल ने लगभग 3,500 से 4,000 ऋण देने वाले एप की समीक्षा की। इस क्रम में 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण एप को अपने प्ले स्टोर से निलंबित कर दिया या हटा दिया।

यह भी पढ़ें- RBI ने Banks और NBFC पर लगाया 40 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.