Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Investment Tips for Real Estate: कम पैसों में कैसे रियल एस्टेट में कर सकते हैं निवेश? ये हैं विकल्प

Invest in Real Estate Guide रियल एस्टेट में निवेश करना हर किसी का सपना होता है लेकिन पैसा इसमें सबसे बड़ी बाधा बनता है। रियल एस्टेट में आज प्रॉपर्टी खरीदने के अलावा REITs InvITs रियल एस्टेट म्यूचुअल फंड और रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग के जरिए निवेश कर सकते हैं। रियल एस्टेट में निवेश करने से पहले आपको पूरी रिसर्च कर लेनी चाहिए। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
how to invest in Real Estate: रियल एस्टेट में कई तरीकों से निवेश कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। How to invest in Real Estate: रियल एस्टेट एक ऐसा सेक्टर होता है, जिसमें निवेश करना हर व्यक्ति का सपना होता है। अगर सब्र के साथ निवेश किया जाए तो रियल एस्टेट लंबे समय में निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

पहले के समय में केवल प्रॉपर्टी खरीदकर ही रियल एस्टेट में निवेश किया जा सकता था, लेकिन आज समय काफी बदल गया है और आप कई तरीकों से रियल एस्टेट में निवेश कर सकता है।

REITs

REITs का पूरा नाम रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट है। अगर कोई निवेश छोटी राशि से रियल एस्टेट में निवेश करना चाहता है तो ये निवेश करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। REITs में यूनिट्स में निवेश किया जाता है। REITs उसी कंपनी की ओर से जारी किए जाते हैं जो कि देश में ऑफिस, मॉल्स, होटल्स या अन्य प्रकार की रियल एस्टेट संपत्तियों का संचालन करती हो। ये शेयर बाजार में लिस्ट होते हैं। भारत में BROOKFIELD INDIA REIT,EMBASSY OFFICE REIT और MINDSPACE BUSINESS REIT आदि लिस्टेड REITs हैं।

InvITs

InvITs का पूरा नाम इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट है। ये भी REITs की तरह ही होता है। बस इसमें अंतर इतना है कि InvITs के जरिए निवेश सड़कों, पुलों, पावर प्लांट आदि में निवेश करती हैं।

रियल एस्टेट म्यूचुअल फंड

शेयर बाजार में ऐसे भी म्यूचुअल फंड होते हैं जो कि केवल एक विशेष सेक्टर में ही निवेश करते हैं। ऐसे में आप रियल एस्टेट से जुड़े म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं, जो कि रियल एस्टेट कंपनियों में निवेश करता हो।

ये भी पढ़ें- Jupiter Life Line Hospitals IPO: आज से खुल गया इस हॉस्पिटल चेन का आईपीओ, जानें प्राइस बैंड से लेकर सभी डिटेल

रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग

रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग भी प्रॉपर्टी में निवेश का एक अच्छा तरीका है। इसमें किसी प्रॉपर्टी में ग्रुप में निवेश किया जाता है। इस उपयोग कई बार बिल्डर्स द्वारा बड़े प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए किया जाता है।

प्रॉपर्टी खरीद कर

अगर आपके पास रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए पर्याप्त धनराशि है तो प्रॉपर्टी खरीद कर निवेश करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, क्योंकि प्रॉपर्टी की फिजिकल प्रजेंस होती है। प्रॉपर्टी खरीदकर किराए के जरिए भी कुछ रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

प्रॉपर्टी खरीदते समय किन बातों रखें ध्यान?

  • प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको पूरी रिसर्च करें, जिस इलाके में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। उस इलाके की कनेक्टिविटी शहरे के मुख्य इलाकों से अच्छी होनी चाहिए।
  • रियल एस्टेट में निवेश के लिए ऐसे इलाकों का चुनाव चाहिए। जहां सरकार की ओर से मेट्रो लाइन आदि बनाई जा रही है। कनेक्टिविटी सुधरने के साथ ही उस इलाके तक पहुंच आसान होने के कारण कीमतों में उछाल आ जाता है।
  • अगर संभव हो ते प्रॉपर्टी लीज पर लें, क्योंकि इससे प्रॉपर्टी की लागत कम हो जाती है।
  • अगर फ्लैट ले रहे है तो बिल्डर का सीसी सर्टिफिकेट जरूर चेक करें।
  • साथ ही जिस प्रॉपर्टी को आप खरीद रहे हैं। वह स्थानीय प्राधिकरण द्वारा एप्रूव होनी चाहिए।