Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7th Pay Commission: नए साल में इस राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी, महंगाई भत्ते के ऐलान से इतनी बढ़ गई सैलरी

7th Pay Commission पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद एक के बाद एक कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों को राहत देते हुए तिजोरियां खोल दी हैं। महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी हुई है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 04 Jan 2023 10:27 AM (IST)
Hero Image
7th Pay Commission Tamil Nadu Odisha DA Hike, Know all details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। DA Hike: पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद नए साल में एक के बाद एक कई राज्य अपने कर्मचारियों को डीए हाइक का तोहफा दे रहे हैं। जहां पहले ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए डीए हाइक का फैसला किया था, वहीं 1 जनवरी 2023 को तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता 34 फीसद से बढ़ाकर 38 फीसद कर दिया है।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद इजाफा किया है। इसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 38% हो गया है। तमिलनाडु सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक, इससे राज्य के लगभग 16 लाख कर्मचारियों को फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

डीए हाइक से बल्ले-बल्ले

जिन कर्मचारियों को फायदा होगा, उनमें शिक्षक भी शामिल हैं। इसके अलावा पेंशन पाने वालों के लिए भी राहत का ऐलान किया गया है। तमिलनाडु सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद राजकोष पर लगभग 2300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य सरकार ने कहा है कि इससे कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार होगा और साथ ही महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी।

कर्मचारियों को नए साल का तोहफा

आपको बता दें कि कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर के लिए भी यह एक बड़ी राहत होगी। तमिलनाडु सरकार से पहले ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने 2023 का तोहफा देते हुए अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए 4 फीसद डीए हाइक का ऐलान किया था उससे पहले त्रिपुरा की सरकार भी महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने दिवाली का तोहफा देते हुए पिछले साल ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए हाइक में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी।

ये भी पढ़ें-

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, कैबिनेट ने महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाने को दी मंजूरी

7th pay commission DA Hike: दिवाली से पहले सरकारों ने खोला खजाना, डीए बढ़ने से कर्मचारियों को बड़ी राहत