Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7th Pay Commission: महंगाई भत्ता क्या है? सरकारी कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी की घोषणा कब होती है?

DA Hike सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता और डीआर (Dearness Relief) में बदलाव करती है। हर साल जनवरी और जुलाई में इनकी दरों में बदलाव होता है। इस साल अभी तक सरकार ने जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में बदलाव किया है और जुलाई के लिए कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि महंगाई भत्ते में इजाफा कब तक हो सकता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
DA Hike: कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में कब होगा इजाफा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 7th Pay Commission: केंद्र सरकार सभी सेंट्रल कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता का तोहफा देती है। अभी सरकार ने चालू साल के लिए महंगाई भत्ते का एक बार एलान कर दिया है। अब कर्मचारियों को जल्द ही दोबारा महंगाई भत्ता का तोहफा मिलने वाला है। बता दें कि सरकार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ाती है।

सरकार ने जनवरी के डीए हाइक (DA Hike) का एलान कर दिया था। अब अक्टूबर का महीना आ गया है और सरकार ने जुलाई के महंगाई भत्ता को बढ़ाने को लेकर कोई कोई एलान नहीं किया है। हालांकि, सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि दीवाली से (Diwali 2024) पहले सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा का एलान कर सकती है।

महंगाई भत्ता क्या है?

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बेसिक सैलरी के साथ डीए (Dearness Allowance) भी महत्वपूर्ण होता है। दरअसल, सरकार कर्मचारी को महंगाई से राहत देने के लिए यह देती है। जहां कर्मचारी को महंगाई भत्ता मिलता है तो वहीं पेंशनर्स को डीआर (Dearness Relief) दिया जाता है।

सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में डीए (DA) और डीआर (DR) में बदलाव करती है। यह बदलाव कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स (Cost of Living Index) को देखते हुए किया जाता है।

कैसे कैलकु्लेट होता है महंगाई भत्ता

सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर महंगाई भत्ता तय करती है। यह इंडेक्स बताता है कि चीजें कितनी महंगी हो रही है। अगर AICPI में तेजी आती है तो सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा देती है। महंगई भत्ता कर्मचारियों की सैलरी का बेसिक हिस्सा है। ऐसे में सभी केंद्रीय और राज्य कर्मचारी इसके इजाफे का इंतजार करते हैं।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: गांधी जयंती के दिन अपडेट हो गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें कहां मिल रहा सस्ता फ्यूल

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से सरकार महंगाई भत्ता में 3 से 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। इसे ऐसे समझिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो महंगाई भत्ते में इजाफा के बाद उनकी सैलरी में 540 रुपये से लेकर 720 रुपये मासिक बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर सरकार 3 फीसदी का इजाफा करती है तब कर्मचारी की सैलरी में 9540 रुपये की बढ़त हो सकती है। वहीं, 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद महीने की सैलरी में 9720 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Share Market Holiday: गांधी जयंती पर बंद रहेगा शेयर बाजार, जानिए अक्टूबर में कितने दिन रहेगी छुट्टी