Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी की मौत के बाद उसके आधार नंबर का क्‍या होता है? यहां जानें Aadhaar Card को सरेंडर करें या फिर बंद

Aadhaar Card वर्तमान में बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी काम के लिए इसकी आवश्यकता होती है। अगर कोई व्यक्ति की मृत्यू हो जाती है तो हमें उसके आधार कार्ड का क्या करना चाहिए ताकि कोई उसका मिसयूज न करे। क्या हम आधार कार्ड को सरेंडर या बंद करवा सकते हैं? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 20 May 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
किसी की मौत के बाद उसके आधार नंबर का क्‍या होता है?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बैंक जाना है या फिर ट्रेन की टिकट लेनी हो तो हमारा सबसे पहले ध्यान जाता है कि हमने आधार कार्ड (Aadhaar Card) रखा है या नहीं। आधार कार्ड हमारे पहचान के साथ ही एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है। इसके बिना वर्तमान में न तो सरकारी काम हो सकते हैं और न ही गैर-सरकारी काम।

आधार कार्ड पर लिखे 12 डिजिट का यूनिक नंबर में सभी जरूरी जानकारी जैसे- नाम, पता, फिंगरप्रिंट आदि होती है। ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड को लेकर काफी सतर्क भी रहना चाहिए ताकि कोई उसका मिसयूज न कर पाए।  

आपने कभी सोचा है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद आधार कार्ड का क्या होता है? क्या मृतक व्यक्ति के आधार कार्ड को सरेंडर या बंद करवा लेना चाहिए?

क्या आधार कार्ड सरेंडर या बंद करवा सकते हैं?

यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा आधार कार्ड जारी होता है। आप माइनर और नवजात बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके आधार कार्ड को सरेंडर या बंद कैसे करें इसको लेकर अभी तक कोई नियम नहीं बनाए गए हैं।

इसका मतलब है कि आप आधार कार्ड को सरेंडर या फिर रद्द नहीं करवा सकते हैं। हालांकि, यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को सिक्योर रखने के लिए आधार लॉक की सुविधा दी है।  

आधार कार्ड को लॉक करने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए पहले उसे अनलॉक करना होगा। अगर आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है तो आप उसके आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं या फिर आधार कार्ड को संभालकर रखें ताकि कोई उसका मिसयूज न कर पाए।

यह भी पढ़ें- Bank Holiday May 2024: इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक, चेक करें RBI द्वारा जारी हॉलिडे लिस्ट

कैसे लॉक करें आधार कार्ड

  • आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर myaadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सर्विस पर क्लिक करके 'Lock/Unlock Biometrics' के ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन होगा। यहां आपको आधार नंबर () और कैप्चा भरकर Send OTP को सेलेक्ट करना होगा।  
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें जिसके बाद बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक में से लॉक ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा। इसी तरह आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए आपको यही स्टेप फॉलो करना होगा और अनलॉक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। 

यह भी पढ़ें- Share Market Holiday: आज नहीं होगी स्टॉक की खरीद-बिक्री, जानें किस वजह से बंद है शेयर बाजार