Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

क्या हो यदि आपका आधार कार्ड कहीं खो जाए। किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम में व्यक्ति की पहचान और आवासीय पता अब आधार कार्ड से होता है। ऐसे में इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज के खो जाने से आपको काफी नुकसान हो सकता है। चलिए जानते हैं कि कैस आप उसी नंबर का आधार कार्ड दोबारा पा सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
आप दोबारा से अपना आधार नंबर वापस पा सकता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: आधार कार्ड आजकल की जरूरत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं। भारत में आधिकारिक रूप से किसी व्यक्ति की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाती है। आधार कार्ड एक तरीके से व्यक्ति की पहचान का प्रमाण पत्र है।

आप यह भी कह सकते है की किसी भी सरकारी और गैरसरकारी कार्य में अब व्यक्ति की पहचान और उसका आवासीय पता आधार कार्ड का मोहताज बन चुका हैं। पर क्या हो अगर आपकी यह आधिकारिक पहचान यानी आपका आधार कार्ड कहीं खो जाएं?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो जाता हैं, तो उस खोए हुए आधार कार्ड को आप घर बैठे कैसे बनवा सकते हैं?

ये भी पढ़ें: Bank of Baroda के ग्राहकों की मौज, बैंक ने लॉन्च किया फेस्टिवल ऑफर, Home, Car सहित अन्य लोन पर की आकर्षक पेशकश

कितना जरूरी है आधार कार्ड?

बैंक में खाता खुलवाना हो, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाना हो, फॉर्म भरना हो आदि कुछ भी हो आधार कार्ड के बिना यह सारे काम करना अब असंभव है। लेकिन आधार कार्ड खोने की वजह से आपके कई काम रुक सकते हैं, यहां तक की आप सरकार की योजनाओं का फायदा भी नहीं उठा सकते ऐसी स्थिति में आप इन कुछ तरीकों को अपना कर अपना आधार कार्ड वापस पा सकते हैं।

आधार कार्ड खोने पर क्या करें?

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो जाता है तो आप दोबारा से अपना आधार नंबर वापस पा सकता है। इसके लिए आपको यूआईडीएआई के वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप अपना आधार नंबर साथ ही आधार की कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: CPI Inflation: बढ़ती महंगाई से लोगों को मिली राहत, अगस्त में मुद्रास्फीति घटकर हुई 6.83 प्रतिशत

कहां से मिलेगा आधार नंबर?

आपको बता दें कि जब आधार कार्ड बनवाया जाता है तब ग्राहक से उसका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांग ली जाती है जिसके चलते आप आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से अपना आधार नंबर हासिल कर सकते हैं। आधार नंबर हासिल करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करने होंगे।

ऐसे मिलेगा आधार नंबर:

  • आपको इसके लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर या फिर एनरोलमेंट नंबर का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

  • फिर आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जैसी की जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा और उसको आप कॉपी करके इसमें भर सकते हैं।
  • इसके बाद ये लॉग इन हो जायेगा। लॉग इन करने के बाद आपको यह आधार नंबर रजिस्टर्ड नंबर पर भेज दिया जाएगा।
  • अब आपको आधार नंबर मिलने के बाद आधार कार्ड को डाउनलोड करना है। जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।