Move to Jagran APP

Aadhaar Card Update: आप भी अपने आधार की फोटो को कर सकते हैं अपडेट, जानिए इसके आसान स्टेप्स

Aadhaar Card आधार कार्ड बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। हमें समय समय पर इसे अपडेट करना चाहिए। अगर आपके भी आधार कार्ड की फोटो काफी पुरानी है तो आपको इसे अपडेट करवा देना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप आधार कार्ड की फोटो को कैसे अपडेट करें।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Aadhaar Card Update: aadhar photo update process

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Aadhaar Card Update: आधार कार्ड हमारी पहचान के रूप में काम आता है। आधार नंबर 12 डिजिट का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर है। यह नंबर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी होता है। आधार नंबर में व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा, नाम, घर का पता, लिंग आदि कई जानकारी होती है। इसका उपयोग हम आई-डी प्रूफ के तौर पर करते हैं।

अगर हमें बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर कोई कानूनी कार्यवाही करवानी हो, ट्रेन के टिकट के लिए भी हमें आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है। आज के समय में किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए आधार कार्ड ही मांगते हैं। अगर आप इसे समय से अपडेट नहीं करवाते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। एक समय के बाद आपको अपना आधार कार्ड की फोटो भी अपडेट करवानी चाहिए।

आप आधार कार्ड में अपने नाम, घर का पता, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करवा सकते हैं। इसी के अलावा आप अपनी फोटो,फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन को भी अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड को कैसे अपडेट करें?

आपको अपने पास के एनरोलमेंट सेंटर या आधार केंद्र में जाना होगा। यहां जाकर आप आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं। अगर आपको आधार केंद्र जाकर अपडेट करना है तो आप uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाकर के पास के आधार केंद्र का अप्वाइंटमेंट भी ले सकते हैं। आप Aadhaar app को डाउनलोड कर लें। यहां भी आप कई जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड की फोटो को अपडेट कैसे करें?

  • आधार कार्ड पर अपनी फोटो चेंज करने या फिर अपडेट करने के लिए आपको आधार के एनरोलमेंट सेंटर या आधार केंद्र पर जाना होगा।
  • इसके लिए आप https://appointments.uidai.gov.in/ से अप्वाइंटमेंट लें। इसके लिए आपको 50 रुपये का चार्ज भी देना होगा।
  • अप्वाइंटमेंट के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  • केंद्र या सेंटर जाकर वहां मौजूद ऑपरेटर आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स कलेक्ट करेगा।
  • इसके बाद ऑपरेटर आपकी फोटो और फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन लेगा।
  • अब ऑपरेटर आपको रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट करके देगा।
  • आधार कार्ड के अपडेट हो जाने के बाद आप अपडेट वाला आधार कार्ड यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।