Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar PVC Card के ये तगड़े सिक्योरिटी फीचर्स जालसाजी से बचाने में आते हैं काम, नकल करना नहीं होता आसान

आधार पीवीसी कार्ड कागज वाले आधार कार्ड से अलग होता है। Aadhaar PVC Card पानी में गलता नहीं है न ही यह कार्ड जेब में मुड़ता है। Aadhaar PVC Card कई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होता है। इन सिक्योरिटी फीचर्स के साथ इसे जालसाजी से बचाया जाता है। यानी आधार कार्ड की नकल किया जाना इन्हीं सिक्योरिटी फीचर्स के साथ बिल्कुल भी आसान नहीं है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
Aadhaar PVC Card Security Feature: इन सुरक्षा फीचर्स के साथ आता है आधार पीवीसी कार्ड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कागज वाले आधार कार्ड से अलग आधार पीवीसी कार्ड एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह आधार कार्ड पानी में गलने या जेब में मुडने जैसी परेशानियों के साथ नहीं आता है।

देखने में पीवीसी आधार कार्ड (Aadhaar PVC Card) एक क्रेडिट कार्ड जैसा दिखता है। इसे वॉलेट में रखा जा सकता है। इस आधार को इस्तेमाल करने की एक बड़ी वजह इसमें मौजूद सुरक्षा फीचर्स हो सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड एक नहीं, कई सिक्योरिटी फीचर्स (Aadhaar PVC Card security features) के साथ आता है। इन सिक्योरिटी फीचर्स के साथ यह पीवीसी कार्ड टेम्पर-प्रूफ आइडेंटिफिकेशन कार्ड बन जाता है।

Aadhaar PVC Card किन सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आता है

सिक्योर क्यूआर कोड- इस आधार कार्ड में डिजिटल साइन क्यू आर कोड होता है। इस कोड में आधार कार्ड होल्डर की फोटो और डेमोग्राफिक जानकारियां होती हैं।

इस क्यूआर कोड को स्कैन कर पहचान सत्यापित करने को लेकर कई काम ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। इस क्यूआर कोड को स्कैन कर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से लेकर बैंक अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है।

होलोग्राम- आधार पीवीसी कार्ड में होलोग्राम होता है। यह होलोग्राम एक तरह का सिक्योरिटी फीचर है, जिसके होने के साथ जालसाज इसे आसानी से कॉपी नहीं कर सकते हैं।

माइक्रो टेक्स्ट- आधार पीवीसी कार्ड में माइक्रो टेक्स्ट होता है। कार्ड पर दर्ज टेक्स्ट इतना छोटा होता है कि इसे रीड करने के लिए मैन्नीफाइंग ग्लास की जरूरत होती है। इस फीचर के साथ कार्ड को कॉपी करना आसान नहीं होता।

घोस्ट इमेज- इस आधार पीवीसी कार्ड में घोस्ट इमेज होती है। दरअसल, घोस्ट इमेज आधार कार्ड होल्डर की तस्वीर की एक धुंधली छवि होती है। यह छवि कार्ड पर रोशनी डालने के साथ ही नजर आती है।

इस फीचर के साथ कार्ड के असली और नकली होने की पहचान आसान हो जाती है।

इशू और प्रिंट डेट- आधार पीवीसी कार्ड में इस कार्ड को इशू करवाने की डेट की जानकारी दर्ज होती है। इसी के साथ कार्ड में प्रिंट डेट की जानकारी दी होती है। इन दोनों डेट के साथ कार्ड की ऑथेंसिटी सत्यापित करने में मदद मिलती है।

आधार लोगो- आधार पीवीसी कार्ड उभरा हुआ आधार लोगो के साथ आता है। इस उभरे हुए लोगो को जालसाज आसानी से कॉपी नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Aadhaar Card Misuse: आधार कार्ड का न होने पाए गलत इस्तेमाल, इस प्रॉसेस को फॉलो कर रख सकते हैं पैनी नजर