Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Enterprises में प्रमोटर ग्रुप ने बढ़ाई हिस्सेदारी, ओपन मार्केट से खरीदे 2.22 प्रतिशत शेयर

Adani Enterprises Share Price अदाणी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर ग्रुप की ओर से हिस्सेदारी बढ़ाई गई है। प्रमोटर ग्रुप की कंपनी केम्पास ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड द्वारा शेयर बाजार से 2.22 प्रतिशत शेयर खरीदे गए हैं। इसके बाद अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 67.65 प्रतिशत से बढ़कर 69.87 प्रतिशत हो गई है। ये हिस्सेदारी 7 अगस्त से 18 अगस्त के बीच खरीदी गई है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 08:32 AM (IST)
Hero Image
अदाणी एंटरप्राइजेज सोमवार को 2.31 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ था।

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Adani Enterprises News: अदाणी ग्रुप के नेतृ्त्व वाले प्रमोटर ग्रुप ने अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी बढ़ाई है। इस खरीदारी के बाद अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 67.65 प्रतिशत से बढ़कर 69.87 प्रतिशत हो गई है।

प्रमोटर ग्रुप की कंपनी केम्पास ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (Kempas Trade and Investment Ltd) जिसके पास काफी कम हिस्सेदारी थी। उसने 7 अगस्त से 18 अगस्त के बीच 2.22 प्रतिशत हिस्सेदारी ओपन मार्केट यानी शेयर बाजार से खरीदी है।

हिंडनबर्ग के बाद अदाणी ग्रुप में रिकवरी

जनवरी में अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की ओर से अदाणी ग्रुप के खिलाफ रिपोर्ट जारी की थी। इसके बाद ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 1000 रुपये तक पहुंच गया था।

इसके बाद से इसमें लगातार रिकवरी देखी जा रही है। सोमवार को बंद हुए सत्र में अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 2.31 प्रतिशत बढ़कर 2,637 पर बंद हुआ था।

GQG पार्टनर्स अदाणी ग्रुप में बढ़ा रहा हिस्सेदारी

अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स की ओर से अदाणी ग्रुप में लगातार हिस्सेदारी खरीदी जा रही है। अदाणी पोर्ट में हाल ही में जीक्यूजी ने हिस्सेदारी को बढ़ाकर 5.03 प्रतिशत कर दिया है।

जीक्यूजी पार्टनर्स का अदाणी ग्रुप की 10 में से 5 कंपनियों में हिस्सेदारी हो गई है। 16 अगस्त को हुई एक ब्लॉक डील में अदाणी पावर में जीक्यूजी द्वारा 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी गई थी। इसके अलावा जीक्यूजी के पास अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी ट्रांसमिशन में भी हिस्सेदारी है। अब तक जीक्यूजी की ओर से अदाणी ग्रुप की कंपनियों में 38,700 करोड़ का निवेश किया गया है। क्यूआईओ और बेन कैपिटल भी अदाणी ग्रुप में निवेशित हैं।