Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Green Energy का कुल वैश्विक निवेश 14000 करोड़ से ज्यादा, टोटल एनर्जी में 30 करोड़ डॉलर का किया निवेश

देश की अरबपतियों में शामिल गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लगातार वैश्विक निवेश कर रही है। कंपनी का वैश्विक निवेश 1.63 अरब डॉलर हो गया है। अदाणी ने फ्रांस की टोटल एनर्जी कंपनी में 30 करोड़ रुपये निवेश किया है। यह जानकारी कंपनी के सूत्रों के द्वारा मिला गया है। आइए इस रिपोर्ट में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 24 Sep 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
Adani Green Energy का कुल वैश्विक निवेश 14000 करोड़ से ज्यादा

नई दिल्ली, एजेंसी। फ्रांस की एनर्जी कंपनी टोटल एनर्जी (Total Energy) ने अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) की क्लीन एनर्जी प्रोजेक्ट में 30 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इस निवेश के बाद कंपनी का वैश्विक निवेश 1.63 अरब डॉलर हो गया है।

यह जानकारी कंपनी के सूत्रों के द्वारा दी गई है। पिछले कारोबारी हफ्ते में शुक्रवार के सत्र में ग्रीन एनर्जी के शेयर 0.97 फीसदी गिरे थे। अब कंपनी के एक शेयर की कीमत 1,013.50 रुपये है।

ग्रीन एनर्जी की 50 फीसदी हिस्सेदारी

पिछले हफ्ते टोटल कंपनी ने ऐलान किया था कि नई संयुक्त उद्यम फर्म में उसकी 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी। वहीं बाकी की हिस्सेदारी अदाणी की कंपनी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के पास होगी। इस ज्वाइंट वेंचर के पास 1050 मेगावाट का पोर्टफोलियो है। इसमें 300 मेगावाट ऑपरेशनल कैपिसिटी है।

इसके अलावा सौर और पवन ऊर्जा भी शामिल होंगी।

टोटल के पास पहले से ही ग्रीन एनर्जी में 19.7 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा अदाणी ग्रीन एनर्जी के साथ एक ज्वाइंट वेंचर भी है। अदाणी ग्रीन एनर्जी के पास 2,353 मेगावाट पोर्टफोलियो है। कंपनी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में कई निवेशक आकर्षित हुए हैं। इन निवेशकों ने पिछले कुछ महीनों में 1.63 बिलियन अमेरिकी डॉलर या करीब 14,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

आपको बता दें कि जीक्यूजी पार्टनर्स ने एजीईएल में 6.8 फीसदी हिस्सेदारी ली है जबकि क्यूआईए ने 2.7 फीसदी हिस्सेदारी ली है। वहीं, IHC इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी के पास 1.3 फीसदी हिस्सेदारी है।

आपको बता दें कि अदाणी को भारत में सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक है। वह दुनिया में सबसे कम लागत वाली नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादकों में से एक भी है। देश के पोर्टफोलियो टैरिफ औसत खरीद मूल्य 3.75 रुपये प्रति यूनिट के मुकाबले कम से कम 3.02 रुपये प्रति यूनिट है। इनके पास पहले से ही परिचालन, निर्माणाधीन, पुरस्कृत और अर्जित संपत्तियों में 20.4 गीगावॉट का पोर्टफोलियो है।

3 गीगीवॉट परियोजना की हुई शुरुआत

कंपनी के सूत्रों ने बताया कि इस साल लगभग 3 गीगावॉट परियोजनाओं की शुरुआत होगी। इसमें14,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय दिया है। यह अगले साल तक कम से कम 5 गीगावॉट तक पहुंचने की संभावना है। इसका मतलब है कि अतिरिक्त 23,000-24,000 करोड़ रुपये होगा।

कंपनी ने अधिकांश पोर्टफोलियो का निर्माण कोविड-19 महामारी के बाद किया है। कंपनी ने अपने प्रत्येक प्रोजेक्ट को समय से पहले पूरा करने का ट्रैक रिकॉर्ड है।