Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाला भारत का तीसरा कारोबारी समूह बना Adani Group

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार इस समय दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में गौतम अडानी 57.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 21 वें स्थान पर हैं। इंडेक्स के अनुसार उनकी संपत्ति में इस साल 23.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Updated: Wed, 07 Apr 2021 06:39 AM (IST)
Hero Image
अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) P C : ANI

नई दिल्ली, पीटीआइ। अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) का पोर्ट्स से लेकर एनर्जी तक कारोबारों में शामिल अडानी ग्रुप (Adani Group) 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के आंकड़े को छूने वाला तीसरा भारतीय कारोबारी घराना बन गया है। मंगलवार को अडानी ग्रुप की छह सूचीबद्ध कंपनियों में से चार के शेयर सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़े के अनुसार, मंगलवार को बाजार बंद होने तक अडानी ग्रुप की छह सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 7.84 लाख करोड़ रुपये या 106.8 बिलियन डॉलर था।

अडानी ग्रुप तीसरा भारतीय कारोबारी ग्रुप है, जिसने 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा पार किया है। इससे पहले टाटा ग्रुप (Tata Group) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने यह सफलता प्राप्त की है।

1980 के दशक के उत्तरार्ध में कमोडिटीज ट्रेडर के रूप में शुरुआत करने के बाद गौतम अडानी ने दो दशकों में एक ऐसे कारोबारी ग्रुप का निर्माण कर लिया, जिसका व्यापार अब खानों, बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों से लेकर हवाई अड्डों, डेटा सेंटर, सिटी गैस और रक्षा क्षेत्र तक फैला हुआ है। पिछले दो वर्षों में अडानी ग्रुप का सात हवाई अड्डों और भारत के करीब एक चौथाई हवाई यातायात पर नियंत्रण हो गया है। अडानी ग्रुप ने अक्षय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने में तेजी से प्रगति की है।

पिछले कुछ हफ्तों में अडानी ग्रुप ने गंगावरम बंदरगाह में हिस्सेदारी प्राप्त की, गुजरात में पवन उर्जा संयंत्र चालू किया, मुंबई तट से दूर प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज की, सोलर प्रोजेक्ट्स का अधिग्रहण किया, एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स से पावर ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट खरीदा और भारत में एक गीगावाट की डेटा सेंटर क्षमता को विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

अडानी ग्रुप के बाजार पूंजीकरण में बढ़ोत्तरी के साथ ही गौतम अडानी की संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी हो रही है।  Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, इस समय दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में गौतम अडानी 57.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 21 वें स्थान पर हैं। इंडेक्स के अनुसार, उनकी संपत्ति में इस साल 23.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है।