Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Big Business Deal: अडानी ग्रुप ने खरीदा अंबुजा और एसीसी सीमेंट का कारोबार, स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप को भारत में 10.5 अरब डालर में किया अधिग्रहि‍त

स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। यह डील लगभग 10.5 अरब डॉलर (80000 करोड़ रुपये) में हुई है। अडानी ग्रुप ने एक ऑफशोर स्पेशल परपज व्हीकल के जरिए घोषणा की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Mon, 16 May 2022 07:38 AM (IST)
Hero Image
होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा।

अहमदाबाद, एजेंसी। अडानी ग्रुप (Adani Group) ने सीमेंट कारोबार के क्षेत्र में बड़ी बिजनेस डील की है। इसके लिए अडानी ग्रुप ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के पूरे भारत के कारोबार के अधिग्रहण का समझौता किया है। अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की है। अडानी ग्रुप की तरफ से यह अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके अलावा, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल क्षेत्र में भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

 अडानी समूह ने अरबपति और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व में एक बड़ी कारोबारी डील की है। अडानी समूह ने होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की बोली जीत ली। अब होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cement)और एसीसी लिमिटेड (ACC Cement Ltd.) के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। देश में चर्चित सीमेंट ब्रांड अंबुजा और एसीसी को खरीदने के लिए देश के दो बड़े भारतीय कारोबारियों बीच में रेस लगी हुई थी। अडानी समूह के अलावा सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाला जेएसडबल्यू ग्रुप भी इस रेस में शामिल था।

फिलहाल भारतीय सीमेंट बाजार में आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सबसे बड़ी कंपनी है। अल्ट्राटेक की सालाना क्षमता 117 मिलियन टन है। अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड (ACC Cement Ltd.) की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है। यानी अब अडानी ग्रुप भारतीय सीमेंट मार्केट में सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

भारत में 17 साल का कारोबार समेटेगी होल्सिम

ज्ञात हो कि भारत में करीब 17 साल से होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) का कारोबार कर रहा है। भारत में मुख्यतौर पर होल्सिम की पहचान अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) और एसीसी लिमिटेड से होती है। भारतीय शेयर बाजार में अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) और एसीसी लिमिटेड (ACC Cements Ltd.) लिस्टेड कंपनि‍यां हैं। अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) का बाजार मूल्य 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। होल्सिम (Holcim Group) के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का बाजार पूंजीकरण 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें होल्सिम की हिस्‍सेदारी 54.53% है। अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज (Adani Cement Industries) के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। एसीसी के टेकओवर के बाद वह सीमेंट सेक्टर में बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा। बुनियादी ढांचे और सामग्री के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा लेनदेन है।

इस बिजनेस डील के बाद अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा कि सीमेंट कारोबार में हमारा कदम देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास का एक और प्रमाण है। यह न केवल भारत के कई दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट बाजार भी बना हुआ है और फिर भी वैश्विक औसत प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत के आधे से भी कम है। चीन की सीमेंट खपत भारत की तुलना में 7 गुना अधिक है। जब इन कारकों को हमारे मौजूदा व्यवसायों की कई समीपता के साथ जोड़ा जाता है, जिसमें अडानी समूह के बंदरगाह और रसद व्यवसाय, ऊर्जा व्यवसाय और रियल एस्टेट व्यवसाय शामिल हैं। हमें विश्वास है कि हम सक्षम होंगे एक विशिष्ट एकीकृत और विशिष्ट व्यवसाय मॉडल का निर्माण करें और महत्वपूर्ण क्षमता विस्तार के लिए खुद को स्थापित करें।

अडानी ने कहा कि सीमेंट उत्पादन और स्थिरता के सर्वोत्तम अभ्यासों में होल्सिम का वैश्विक नेतृत्व हमारे लिए हरित सीमेंट उत्पादन के लिए कुछ अत्याधुनिक तकनीकों को लेकर आया है, जो हमें पथ में तेजी लाने की अनुमति देगा। भारत में होल्सिम की सीमेंट कंपनियों को हमारी ग्रीन एनर्जी और लॉजिस्टिक्स के साथ मिलाने से ये हमें दुनिया की सबसे ज्यादा हरित सीमेंट कंपनी बना देगी। 

रेगुलेटरी अप्रूवल के बाद पूरी होगी डील

रेगुलेटरी अप्रूवल के बाद ये बिजेनस डील पूरी होगी। अंबुजा सीमेंट के लिए ओपन ऑफर प्राइस 385 रुपए प्रति शेयर और एसीसी के लिए ये 2300 रुपए प्रति शेयर है। होलसिम की अंबुजा सीमेंट में और एसीसी में हिस्‍सेदारी और ओपन ऑफर कंसीडरेशन की वैल्यू 10.5 अरब डालर है। होल्सिम लिमिटेड के CEO जॉन जेनिश ने कहा, 'मुझे खुशी है कि अडानी ग्रुप ग्रोथ के नेक्सट एरा को लीड करने के लिए भारत में हमारे कारोबार का अधिग्रहण कर रहा है।'

व्‍यवसाय में लगातार विविधता ला रहा अडानी समूह

1988 में कमोडिटी ट्रेडिंग फर्म के तौर पर शुरू हुआ अडानी समूह पोर्ट बिजनेस में उतरने के बाद राष्ट्रीय नक्शे पर आया था। बीते कुछ साल में ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी, मीडिया, ऑयल एंड गैस, एयरपोर्ट ऑपरेशन, कंस्ट्रक्शन, खनन, फूड प्रोसेसिंग में अपने कदम बढ़ाए हैं। अडानी ग्रुप पिछले साल अडाणी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। इस डील के बाद अडानी ग्रुप भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बन जाएगा।