Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डिफेंस सेक्टर में एंट्री कर सकता है अदाणी ग्रुप, कनाडा की बॉम्बार्डियर का मिलेगा साथ

अदाणी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) का कारोबार एयरपोर्ट से लेकर कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तक फैला हुआ है। अब अदाणी ग्रुप का इरादा रक्षा क्षेत्र के साथ-साथ विमानन सेवाओं उनके रखरखाव उनकी मरम्मत और उनके ओवरहॉल पर फोकस करने पर है। इस बार में साझेदारी की संभावनाएं तलाशने के लिए गौतम अदाणी ने कनाडा की बॉम्बार्डियर इंक के CEO एरिक मार्टेल (Eric Martel) से मुलाकात की है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
भारतीय कंपनियों की तरफ से 1500 नये विमानों का आर्डर दिया गया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत के ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में पहले से ही खासा निवेश कर चुकी कनाडियन कंपनी की नजर भारत में तेजी से उभर रहे उड्डयन बाजार पर है। इसके लिए कंपनी अदाणी समूह के साथ भावी निवेश संभावनाओं पर विमर्श कर रही है जिसके बारे में विस्तार से जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है।

मंगलवार को बोम्बार्डियर कंपनी के सीईओ एरिक मार्टेल की मुलाकात भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अदाणी से हुई है। दोनों की तरफ से बताया गया है कि भारत में एयरक्राफ्ट सर्विस के साथ ही वह भारतीय डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में संभावनाओं को तलाश रही है। भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते हुए एविएशन बाजार के तौर पर देखा जा रहा है। वर्ष 2027 तक भारत का एविशन उद्योग दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उद्योग होगा।

अगर विमानों की बात करें तो अभी भारतीय कंपनियों की तरफ से 1500 नये विमानों का आर्डर दिया गया है। वर्ष 2042 तक भारत में 2200 अतिरिक्त यात्री विमानों की जरुरत होगी। ऐसे में अदाणी समूह यात्री व रक्षा विमान निर्माण में उतरने की संभावना तलाश कर रहा है।

यह भी पढ़ें : जीडीपी ग्रोथ के मामले में सबसे रहेगा भारत, क्या आम लोगों को भी मिलेगा फायदा?