Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Share Price: मालामाल हुए निवेशक, लगातार दूसरे दिन बढ़े अदाणी समूह की कंपनियों के शेयर

अदाणी ग्रुप के शेयर में दूसरे दिन लगातार तेजी देखने को मिली है। इस तेजी के साथ गौतम अदाणी के नेतृत्व वाले कारोबारी समूह का मार्केट कैपिटल बढ़कर 14.08 लाख करोड़ रुपये हो गया है।अदाणी एनर्जी साल्यूशंस के शेयरों में सबसे ज्यादा 5.10 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इससे पहले लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन अदाणी ग्रुप के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 06 Jun 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
अडाणी ग्रुप का एमकैप 14.08 लाख करोड़ रुपये हुआ

पीटीआई, नई दिल्ली। अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी जारी रही और समूह की सूचीबद्ध शीर्ष-10 में से नौ कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे। बीएसई में अदाणी एनर्जी साल्यूशंस के शेयरों में सबसे ज्यादा 5.10 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

इसके साथ ही अदाणी टोटल गैस के शेयर 3.97 प्रतिशत, एनडीटीवी के 3.70 प्रतिशत, अदाणी पावर के शेयर 3.17 प्रतिशत और अदाणी विल्मर के शेयर 3.05 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए। इसके अलावा एसीसी में 2.56 प्रतिशत, अदाणी एंटरप्राइजेज में 2.13 प्रतिशत, अदाणी ग्रीन एनर्जी में 1.99 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट में 1.77 प्रतिशत की तेजी रही।

अदाणी ग्रुप का बढ़ा एमकैप

इस वृद्धि के बाद इन नौ कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण (एमकैप) बढ़कर 14.08 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इस दौरान केवल अदाणी पो‌र्ट्स के शेयर 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। इससे पहले बुधवार को भी अदाणी समूह की नौ कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए थे।

लोकसभा नतीजों से गिरे थे शेयर

मंगलवार को एक्जिट पोल के अनुरूप चुनाव परिणाम नहीं आने से समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट हुई थी। इससे सभी कंपनियों के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में 3.64 लाख करोड़ रुपये की कमी आई थी।

भेल के शेयरों में नौ प्रतिशत की तेजी

अदाणी पावर से 3,500 करोड़ रुपये का आर्डर मिलने के बाद सरकारी कंपनी भेल के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई और यह नौ प्रतिशत बढ़कर बंद हुए। बीएसई में कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 14.57 प्रतिशत बढ़कर 292.45 रुपये प्रति इकाई तक पहुंचे।

यह भी पढ़ें: Rice Roti Rate: मई में फिर महंगी हुई वेज थाली, चिकन की कीमतों में गिरावट के बाद नॉन-वेज खाना सस्ता

हालांकि, अंत में यह 8.97 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 278.15 रुपये प्रति इकाई पर बंद हुए। इस तेजी के साथ कंपनी का बाजार पूंजीकरण 7,973.93 करोड़ रुपये बढ़कर 96,853.59 करोड़ रुपये हो गया है।

यह भी पढ़ें: Apple को पीछे छोड़कर Nvidia बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा M-Cap