Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group के पांच स्टॉक में तेजी, Ambuja Cements के शेयरों में सबसे अधिक उछाल

अदाणी ग्रुप के निवेशकों के आज ग्रुप के पांच कंपनियों से मुनाफा हुआ तो वहीं बाकी के पांच कंपनियों के शेयरों में नरमी देखी गई। बाजार बंद होने तक सबसे ज्यादा अंबुजा सीमेंट के शेयरों में 4.54 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 06 Jun 2023 07:31 PM (IST)
Hero Image
Adani Group's five stocks rose, Ambuja Cements shares the biggest jump

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: उद्योगपति गौतम अदाणी की अदाणी ग्रुप के पांच शयरों में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली वहीं बाकी के पांच कंपनी के शयेरों में आज नरमी रही।

आपको बता दें कि अदाणी समूह के स्टॉक में तेजी पूर्व भुगतान कार्यक्रम को पूरा करने के लिए 2.65 बिलियन अमरीकी डालर का लोन चुकाने की खबर के बाद आई है। 

किस कंपनी के चढ़े स्टॉक?

अदाणी ग्रुप की दस कंपनियों में से आज बीएसई पर अंबुजा सीमेंट के शेयर 4.54 फीसदी, एसीसी के 2.47 फीसदी, अदाणी पावर के 1.37 फीसदी, अदाणी पोर्ट्स में 0.89 फीसदी और अदाणी ग्रीन एनर्जी में 0.51 फीसदी चढ़कर बंद हुए।

इन कंपनियों के शेयरों में दिखी नरमी

अदाणी ट्रांसमिशन के शेयर आज 1.55 फीसदी, एनडीटीवी के 0.96 फीसदी, अदाणी विल्मर में 0.60 फीसदी, अदाणी टोटल गैस में 0.45 फीसदी और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में आज 0.01 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

2.65 बिलियन का चुकाया लोन

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से ग्रुप को हुए नुकसान के बाद कल सोमवार को अदाणी ग्रुप ने कहा कि उन्होंने पूर्व भुगतान कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कुल 2.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लोन चुकाया है। आपको बता दें कि अदाणी ग्रुप पर अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने स्टॉक में हेर फेर करने का आरोप लगाया था जिसके बाद अदाणी समूह के शेयरों में गिरावट आई थी। हालांकि अदाणी ग्रुप ने इन सारे आरोपों को बेबुनियाद बताया था।

सोमवार को जारी एक क्रेडिट नोट में, अदाणी समूह ने कहा कि उसने 2.15 बिलियन अमरीकी डालर का पूर्ण पूर्व भुगतान किया है, जो समूह की सूचीबद्ध फर्मों में शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था।

ब्याज के साथ किया भुगतान

अदाणी समूह ने कहा कि पूर्व भुगतान, 20.3 करोड़ डॉलर के ब्याज भुगतान के साथ किया गया था। इसके अलावा, क्रेडिट अपडेट में कहा गया है कि प्रमोटरों ने 1.87 बिलियन अमरीकी डालर (15,446 करोड़ रुपये) में एक प्रमुख वैश्विक निवेश फर्म जीक्यूजी (GQG) पार्टनर्स को चार सूचीबद्ध समूह संस्थाओं में शेयरों की बिक्री पूरी की।

कैसा रहा आज बाजार?

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई बेंचमार्क 5.41 अंक या 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 62,792.88 अंक पर स्थिर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 5 अंक चढ़कर 18,599 पर बंद हुआ।